"मां ! कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई", विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ने कुश्ती से सन्यास की घोषणा कर दी. उन्होंने सोशल मीडिया एकाउंट 'X' पर भावुक पोस्ट किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ने कुश्ती से सन्यास का ऐलान कर दिया. सोशल प्लेटफार्म 'X' पर भावुक पोस्ट करते हुए लिखा, "मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई. माफ़ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज़्यादा ताक़त नहीं रही अब. अलविदा कुश्ती 2001-2024. आप सबकी हमेशा ऋणी रहूँगी माफी.

ओलंपिक से डिसक्वालीफाई कर दिया गया  

महिला पहलवान के अचानक रिटायरमेंट से हर कोई हैरान है. पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश ने लगातार 3 मुकाबले जीतते हुए फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन टूर्नामेंट के दौरान 100 ग्राम वजन ज्यादा होने की वजह से उन्हें डिसक्वालीफाई कर दिया गया, जिसके बाद जुझारू महिला खिलाड़ी ने बड़ा फैसला लिया है. सोशल मीडिया पर यूजर  HansrajMeena ने लिखा, "चैम्पियन कभी हिम्मत नहीं हारते. पूरा भारत देश आपके साथ हैं. हमें आप पर गर्व हैं."  दूसरे यूजर Bhagal_Sanjuuu ने लिखा, "तुमने देश को गर्व करने के जो पल दिए हैं, उनके लिए तुम्हारा धन्यवाद.

यूजर ने लिखा, इतनी जल्दी हार नहीं माननी चाहिए 

यूजर dwivedi_ji12 ने लिखा, "इतनी जल्दी हार नहीं माननी चाहिए , एक बार और ट्राई करो आप गोल्ड लाओगी, पूरा देश आपके साथ खड़ा है आप पर सभी को गर्व है!" ranjitk36344663 ने लिखा, "आप चैम्पियन थी,चैम्पियन हैं और हमेशा चैम्पियन रहेंगी. हम सभी भारतीयों को आप पर गर्व है. आप सभी लड़कियों के आदर्श हैं. RustamMalik18 ने लिखा, "नहीं विनेश हम सब आपके साथ है पुरा देश आपके साथ है आपने दुनिया की एक नंबर खिलाड़ी को हराया है कोई एक तमगा नहीं मिलने से आपकी जीत छोटी नहीं हो जाती आपके उपर गर्व है आप चेम्पियन हो"

Advertisement

विनेश फोगाट पर लगा ये नियम  

संयुक्त विश्व कुश्ती के नियम के मुताबिक, यदि कोई एथलीट वेट इन (पहला या दूसरा वेट इन) में हिस्सा नहीं लेता है या असफल हो जाता है तो उसे टूर्नामेंट से बाहर कर दिए जाने का अधिकार है. यही नहीं नियम के मुताबिक एथलीट को बिना किसी रैंक के पायदान में सबसे निचले स्थान पर भी रखा जाता है. यही नियम विनेश पर भी अयोग्य घोषित होने के बाद लगा है.