NDTV Battleground: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की बेरोजगारी और गरीबी पर चर्चा, बताया देश में कैसे होगा बदलाव

'Battleground' में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, चुनाव में मोदी जी की गारंटी है और मोदी जी के 10 साल के रिकॉर्ड भी. अगर रिकॉर्ड ठीक है, तो आप गारंटी पर विश्वास करेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins

NDTV Battleground S Jaishankar:  लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के दौरान NDTV ने कई राज्यों के सियासी गणित को समझने के लिए 'NDTV Battleground' शो की शुरुआत की थी. जिसमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश का सफर करते हुए फिनाले में दिल्ली पहुंचा. नई दिल्ली में आयोजित बैटलग्राउंड के फिनाले में चुनाव मुद्दों पर अपनी राय विदेश मंत्री एस जयशंकर बताई. उन्होंने देश के कई मुद्दों पर बात की, जिसमें बेरोजगारी और गरीबी से लेकर देश में हो रही विदेश नीति की चर्चाओं के बारे में बताया. उन्होंने यह भी बताया कि अगले 10 साल में देश की तस्वीर कैसे बदल जाएगी.

'बैटलग्राउंड' फिनाले में NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने विदेश मंत्री एस जयशंकर, Teamlease Services के वाइस चेयरमैन मनीष सभरवाल और IMF के पूर्व एग्जिक्यूटिव डायरेक्ट सुरजीत भल्ला से कई सवाल पूछे.

बेरोजगारी से बड़ा मु्द्दा गरीबी

Teamlease Services के वाइस चेयरमैन मनीष सभरवाल ने बताया कि बेरोजगारी कभी चुनौती नहीं रही इससे बड़ा मु्द्दा गरीबी है. लेकिन जब पूछा गया तो बेरोजगारी के मु्द्दे पर बात क्यों नहीं हो रही तो उन्होंने कहा देश में 1947 से बेरोजगारी 4 से 8 प्रतिशत है. समस्या रोजगार गरीबी की है. यानी लोगों के पास नौकरी तो है, लेकिन उस नौकरी के लिए जितनी सैलरी मिलनी चाहिए वो नहीं दी जा रही है. उन्होंने कहा देश में बेरोजगारी दर 45 प्रतिश होने का दावा बेतुका है. अगर ऐसा होता तो लेबर कॉस्ट गिर जाती.

Advertisement

वहीं मनीष सभरवाल कहते हैं कि पिछले दो दशक में श्रम की लागत बढ़े हैं. दिल्ली औऱ बेंगलुरु में ही नहीं बढ़े, बल्कि देश के दूसरे हिस्सों में भी यही हाल है. ऐसे में अगर आप ये सोचें कि बेरोजगारी की वजह से लेबल मार्केट में इश्यू हो तो गलत है.

Advertisement

10 साल में बदलेगी लोगों की जिंदगी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया कि पिछले 10 साल में 46 करोड़ लोगों ने मुद्रा लोन का लाभ उठाया है. रोज 28 किलोमीटर सड़क बन रहे हैं और 14 किलो मीटर रेलवे ट्रैक बन रहे हैं. इसका मतलब है कि किसी न किसी को रोजगार मिल रहा है. उन्होंने कहा, बीजेपी जब लोगों के बीच जाती है, तो उनसे पूछती है कि उन्हें मोदी सरकार की योजनाओं के तहत राशन का लाभ मिला. आज 81 करोड़ लोगों को हर महीने राशन बिना लीकेज के मिलता है. अगर आप मोदी सरकार की योजनाओं जल जीवन, आवास योजना के आकड़ें देखे, तो जमीनी हकीकत पता चलेगी. 10 साल में 19 करोड़ लोगों को अपना घर मिला. 34 करोड़ लोगों की हेल्थ पॉलिसी हुई. यानी अगर घर, बिजली, पानी, मुफ्त राशन और स्वास्थ्य सुविधाएं देखें, तो लोगों की जिदंगी बदली है. आज आयुष्मान भारत स्कीम के लाभार्थी 34 करोड़ हो गए हैं. इसमें कहीं न कहीं वोट का भी कुछ कारण होगा. मोदी सरकार ने कहीं तो कुछ डिलिवर किया होगा."

Advertisement

विदेश मंत्री ने कहा, "चुनाव में मोदी जी की गारंटी है और मोदी जी के 10 साल के रिकॉर्ड भी. अगर रिकॉर्ड ठीक है, तो आप गारंटी पर विश्वास करेंगे.

यह भी पढ़ेंः किरोड़ी लाल मीणा लिख रहे 4 जून के बाद की सियासी पटकथा, कांग्रेस के लिए तीर और निशाने पर सीएम भजनलाल...