9 months ago

Ayodhya International Airport Inauguration Live: अयोध्या का नया रेलवे स्टेशन, मंदिरों की नागर शैली के 'शिखर' की तर्ज पर गुंबद और भगवान राम के प्रतीक चिह्न धनुष-बाण से सुसज्जित है, जिसका उद्घाटन शनिवार को किया जाना है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या शहर की अपनी यात्रा के दौरान पुनर्विकसित अयोध्या जंक्शन स्टेशन (Ayodhya Railway Station) का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान वे नवनिर्मित एयरपोर्ट का भी उद्घाटन करेंगे, जिसे करीब 1,450 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है . इस एयरपोर्ट पर सालना करीब 10 लाख यात्रियों का आवागमन होगा. इस एयरपोर्ट पर रामायण और भगवान राम के जीवन के विभिन्न चरणों को दर्शाने वाला कलरफुल चित्रण देखने को मिलेगा.

फूलों से सजाया गया अयोध्या शहर

प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए भारी सुरक्षा तैनाती के बीच पवित्र शहर को फूलों, भित्ति चित्रों और विषयगत सजावटी स्तंभों से सजाया गया है. यहां प्रमुख स्थानों पर मोदी की तस्वीरों वाले विशाल पोस्टर लगाए गए हैं, जबकि पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन के बाहर भगवान राम के कट-आउट लगाए गए हैं. मुख्य शहर से लगभग 15 किमी दूर स्थित राम पथ से लेकर अयोध्या एयरपोर्ट तक व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की गई है. शनिवार की सुबह यहां सड़कों पर भगवान राम को समर्पित भक्ति गीत बजते रहे, जबकि कई मंदिरों में घंटियों और पवित्र मंत्रों की ध्वनि से वातावरण गूंज उठा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चार घंटे तक अयोध्या में रहने की उम्मीद है. इस दौरान वह 15,700 करोड़ रुपये की 46 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. 

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'हमारी सरकार विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और भगवान राम की नगरी अयोध्या की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है. इसी दिशा में मैं नवनिर्मित हवाई अड्डे और पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करूंगा. इसके साथ ही कई और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का भी सौभाग्य मुझे मिलेगा, जिससे अयोध्या और यूपी समेत देश के कई क्षेत्रों में मेरे परिवार के सदस्यों का जीवन आसान हो जाएगा.'

राम मंदिर से प्रेरित है स्टेशन डिजाइन के कई पहलू

स्थानीय सांसद लल्लू सिंह ने बुधवार को कहा कि अयोध्या रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है. नया भवन पुराने स्टेशन भवन के बगल में स्थित है. इसका 240 करोड़ रुपए की लागत से पुनर्विकास किया गया है. यह एक तीन मंजिला सर्टिफाइड ग्रीन बिल्डिंग है, जहां पर लिफ्ट, एस्केलेटर, वेटिंग हॉल, क्लॉकरूम और फूड प्लाजा जैसी सुविधाएं मौजूद हैं. अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का बाहरी हिस्से में पारंपरिक झलक है, इसमें डिज़ाइन के कई पहलू भगवान राम के जीवन के साथ-साथ राम मंदिर से भी प्रेरित हैं. एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया, "स्टेशन के ऊपर एक संरचना है, जिसका डिज़ाइन शाही 'मुकुट' (मुकुट) जैसा है, जबकि इसके ठीक नीचे एक दीवार पर एक धनुष को चित्रित किया गया है. यह अयोध्या के साथ भगवान राम के जुड़ाव को दिखाता है.

LIVE UPDATES

Dec 30, 2023 15:10 (IST)
'प्रभु श्रीराम आ रहे हैं'
PM Modi Live Updates: पीएम मोदी ने कहा, 'हमें देश के लिए नव संकल्प लेना है, खुद को नई ऊर्जा से भरना है. इसके लिए 22 जनवरी को आप सभी अपने घरों में श्रीराम ज्योति जलाएं, दीपावली मनाएं.'
Dec 30, 2023 15:03 (IST)
'दिव्य-भव्य-नव्य राम मंदिर से जोड़ेगा एयरपोर्ट'
Maharishi Valmiki International Airport: पीएम मोदी ने कहा, 'त्रिकालदर्शी महर्षि वाल्मीकि जी के नाम पर अयोध्या धाम एयरपोर्ट का नाम, इस एयरपोर्ट में आने वाले हर यात्री को धन्य करेगा. आधुनिक भारत में महर्षि वाल्मीकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम, हमें दिव्य-भव्य-नव्य राम मंदिर से जोड़ेगा.'
Dec 30, 2023 15:00 (IST)
'विकास भी और विरासत भी'
Ayodhya Airport Inauguration live updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'आज देश में सिर्फ केदार धाम का पुनरुद्धार ही नहीं हुआ है, बल्कि 315 से ज्यादा नए मेडिकल कॉलेज भी बने हैं. आज देश में महाकाल महालोक का निर्माण ही नहीं हुआ है, बल्कि हर घर जल पहुंचाने के लिए पानी की 2 लाख से ज्यादा टंकियां भी बनवाई गई हैं.'
Dec 30, 2023 14:59 (IST)
'एक समय था जब रामलला टेंट में विराजमान थे'
PM Modi Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'एक समय था, जब यहीं अयोध्या में रामलला टेंट में विराजमान थे. आज पक्का घर सिर्फ रामलला को ही नहीं, बल्कि पक्का घर देश के 4 करोड़ गरीबों को भी मिला है. आज का भारत अपने तीर्थों को भी संवार रहा है. वहीं डिजिटल टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी छाया हुआ है.'
Advertisement
Dec 30, 2023 14:52 (IST)
'देशवासियों की तरह मैं भी बहुत उत्सुक हूं'
Ayodhya International Airport Inauguration: पीएम मोदी ने कहा, 'अयोध्या में आज प्रगति का उत्सव है. देशवासियों की तरह मैं भी बहुत उत्सुक हूं. हमारी विरासत हमें प्रेरणा और रास्ता दिखाती है. पूरी दुनिया आज 22 जनवरी का इंतजार कर रही है.'
Dec 30, 2023 14:50 (IST)
'विरासत को संभालना ही होगा'
Ayodhya Airport Inauguration: पीएम मोदी ने आगे कहा, 'दुनिया में कोई भी देश हो, अगर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचना है, तो उसे अपनी विरासत को संभालना ही होगा.'
Advertisement
Dec 30, 2023 14:49 (IST)
'हम आजादी के अमृतकाल के संकल्प को आगे बढ़ा रहे हैं'
Ayodhya Airport Inauguration live updates: अयोध्या में अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा, 'आज के ही दिन 1943 में नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने अंडमान में झंडा फहरा कर भारत की आजादी का जयघोष किया था. आजादी के आंदोलन से जुड़े ऐसे पावन दिवस पर आज हम आजादी के अमृतकाल के संकल्प को आगे बढ़ा रहे हैं.'
Dec 30, 2023 14:48 (IST)
पूरी दुनिया को 22 जनवरी का इंतजार
PM Modi Live Updates: आज पूरी दुनिया उत्सुकता के साथ 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतज़ार कर रही है
Advertisement
Dec 30, 2023 12:49 (IST)
अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करने पहुंचे पीएम मोदी
Ayodhya Airport Inauguration live updates: अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या के महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने पहुंच गए हैं.
Dec 30, 2023 12:29 (IST)
6 नई वंदे भारत ट्रेनों को PM Modi ने हरी झंडी दिखाई
PM Modi Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन से 6 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई. ये ट्रेनें श्री माता वैष्णो देवी कटरा से नई दिल्ली, अमृतसर से दिल्ली, कोयंबटूर से बैंगलोर कैंट, मैंगलोर से मडगांव, जालना से मुंबई और अयोध्या से आनंद विहार टर्मिनल ने बीच चला करेंगी.
Dec 30, 2023 11:23 (IST)
अयोध्या में रोड शो कर रहे हैं पीएम मोदी
Dec 30, 2023 11:20 (IST)
पीएम का काफिला देख लगे जयश्रीराम के नारे
Ayodhya Airport Inauguration live updates: अयोध्या में रैली के दौरान पीएम मोदी की गाड़ियों का काफिला आता देख स्वागत में खड़ी जनता जयश्रीराम के नारे लगाने लगी. इस दौरान पीएम मोदी भी गाड़ी से हाथ बाहर निकालकर जनता का अभिवादन स्वीकार करते नजर आ रहे हैं. 
Dec 30, 2023 11:15 (IST)
पीएम मोदी का शंख बजाकर स्वागत
Ayodhya Airport Live: अयोध्या पहुंचते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत फूलों की वर्षा करके किया गया है. कृष्ण नगरी मथुरा से आए लोगों ने पीएम मोदी के स्वागत में शंख बजाया है. राम नगरी इस वक्त शंख की ध्वनि से गूंज रही है.
Dec 30, 2023 10:51 (IST)
अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी
PM Modi Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंच चुके हैं. इस दौरान उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया. कुछ ही देर में पीएम मोदी अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे.
Dec 30, 2023 09:22 (IST)
अयोध्या में सुरक्षा के कड़े इंतजाम
Ayodhya Airport Live: अयोध्या में पीएम मोदी की सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए हैं. जगह जगह एसपीजी, पुलिस, पीएसी, आरएएफ और तमाम अलग अलग पैरा मिलिट्री की तैनाती दिख रही है.
Dec 30, 2023 09:21 (IST)
नई अमृत भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी
PM Modi Live Updates: पीएम नरेंद्र मोदी आज अयोध्या में नई अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. पीएम नरेंद्र मोदी पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे.

Dec 30, 2023 09:18 (IST)
जगह-जगह हो रहे लोक नृत्य
Ayodhya Airport Inauguration: अयोध्या में पीएम मोदी के आगमन की तैयारियों के कई रंग दिखाई दे रहे हैं. जिस रास्ते से पीएम को गुज़रना है, वहां जगह जगह मंच बनाकर लोक नृत्य हो रहे हैं. 
Dec 30, 2023 09:16 (IST)
एक घंटे पहले अयोध्या पहुंच जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
• पीएम 8.35 बजे दिल्ली से अयोध्या के लिए निकल चुके हैं.

• सुबह 9.50 बजे वे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे. 9.50 बजे एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से चलकर सुबह 10.30 बजे अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे.

• सुबह 10.30 बजे से 11 बजे तक अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे.

• सुबह 11.05 बजे रेलवे स्टेशन से निकल कर रोड शो करते हुए 12.25 बजे एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

• दोपहर 12.30 बजे से 12.45 बजे तक एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का मुआयना करेंगे.

• दोपहर 12.50 बजे एयरपोर्ट से निकल कर 12.55 बजे एयरपोर्ट के पास सभा स्थल पहुंचेंगे. दोपहर 1 बजे से सभा स्थल पर लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे और फिर 2 बजे तक जनसभा को सम्बोधित करेंगे.

• दोपहर 2 बजे पीएम एयरपोर्ट जाएंगे और वहां से दिल्ली रवाना हो जाएंगे.