प्रियंका गांधी पहली बार लड़ेंगी चुनाव, कांग्रेस ने वायनाड से बनाया उम्मीदवार 

Lok Sabha By-Election: राहुल गांधी के वायनाड सीट छोड़ने के बाद उप चुनाव कराया जा रहा है. कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित कर दिया. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Lok Sabha  By-Election:  कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को वायनाड से उम्मीदवार बनाया है. प्रियंका गांधी पहली बार चुनाव लड़ रही हैं. इसके अलावा केरल की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उप-चुनाव के लिए भी कांग्रेस ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. राहुल गांधी (Rahul Gandhi) 2024 का लोकसभा चुनाव दो जगहों से लड़े थे. पहले वायनाड में चुनाव हुआ, फिर उन्होंने सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) की परंपरागत सीट रायबरेली से भी लड़ने का फ़ैसला किया. 

राहुल गांधी ने वायनाड सीट को छोड़ा 

गांधी परिवार की एक और परंपरागत सीट अमेठी से किशोरी लाल शर्मा को मैदान में उतारा गया. कांग्रेस ने वायनाड, रायबरेली और अमेठी तीनों सीटें जीत लीं. राहुल गांधी को एक सीट छोड़ने की बात हुई तो वे वायनाड पहुंचे और वहां की जनता का धन्यवाद किया और यह भी कहा कि यहां से कोई गांधी ही चुनाव लड़ेगा. 2019 में राहुल गांधी को 65 फ़ीसदी वोट मिले थे और उन्होंने ये सीट 4 लाख 31 हज़ार वोटों से जीता था. जबकि 2024 की लोकसभा में राहुल गांधी को 60 फ़ीसदी वोट मिले थे और उनकी जीत का अंतर 3 लाख 64 हज़ार वोटों का था. 

Advertisement

केरल के दो विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित किया 

कांग्रेस ने केरल के चेलक्करा विधानसभा सीट पर होने वाले उप-चुनाव के लिए राम्या हरिदास और पलक्कड़ सीट के लिए राहुल ममकूटथि को उम्मीदवार घोषित किया है. वायनाड सीट पर उप-चुनाव के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा. 23 नवंबर को रिजल्ट सामने आएंगे. 

Advertisement

वायनाड पर 13 नवंबर को होगी वोटिंग 

कांग्रेस पार्टी ने केरल की चेलक्करा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए राम्या हरिदास और पलक्कड़ सीट के लिए राहुल ममकूटथि को उम्मीदवार घोषित किया है. वायनाड सीट पर उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को वोटिंग होगी जबकि नतीजे 23 नवंबर को सामने आएंगे.

Advertisement

यह भी पढ़ें: SCO बैठक: पाकिस्तान में जयशंकर की धमाकेदार एंट्री! क्या सुधरेंगे भारत-पाक के रिश्ते, जानिए 10 बड़ी बातें