Stock Market on Budget: बजट पेश होने के बीच शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव, अस्थिर रुझान दिखे

Stock Market on Budget: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया. शेयर बाजार में बजट के दिन उतार-चढ़ाव होता रहा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Stock Market on Budget: केंद्रीय बजट पेश होने के बीच मंगलवार को शेयर बाजारों में भारी उतार-चढ़ाव रहा. शुरुआती कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेन्सेक्स 264.33 अंक चढ़कर 80,766.41 पर पहुंच गया था. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी 73.3 अंक ऊपर 24,582.55 पर पहुंच गया. मगर यह तेजी ज्यादा समय तक नहीं रही. बजट के बाद सेंसेक्स में भारी गिरावट आई और यह 1100 अंक नीचे गिर गया. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट है. 

देश की मुद्रास्फीति स्थिर बनी हुई है  

सीतारमण ने कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि लगातार चमक रही है. जबकि, वैश्विक अर्थव्यवस्था अभी भी नीतिगत अनिश्चितता की चपेट में है. देश की मुद्रास्फीति स्थिर बनी हुई है और 4 प्रतिशत की ओर बढ़ रही है, और मुख्य मुद्रास्फीति 3.1 प्रतिशत है.  सेंसेक्स पैक में पावर ग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फाइनेंस, जेएसडब्ल्यू स्टील, भारती एयरटेल और बजाज फिनसर्व प्रमुख पिछड़ गए. 

अदानी पोर्ट्स और अल्ट्राटेक सीमेंट सबसे अधिक लाभ में 

आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर, अदानी पोर्ट्स और अल्ट्राटेक सीमेंट सबसे अधिक लाभ में रहे. एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 3,444.06 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी.  एशियाई बाजारों में, सियोल और टोक्यो में तेजी रही. जबकि, शंघाई और हांगकांग में गिरावट रही. 

अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए

अमेरिकी बाजार सोमवार को सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए. वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.07 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 82.34 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था. लगातार दूसरे दिन गिरावट के साथ बीएसई बेंचमार्क सोमवार को 102.57 अंक या 0.13 प्रतिशत गिरकर 80,502.08 पर बंद हुआ. एनएसई निफ्टी 21.65 अंक या 0.09 प्रतिशत गिरकर 24,509.25 पर आ गया. 
 

Advertisement
Topics mentioned in this article