Surya grahan 2024: कब और कितने बजे लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, भारत में दिखेगा या नहीं?

surya grahan 2024 Time: 18 सितंबर को चंद्र ग्रहण लगा था, जिसके बाद अब साल का दूसरा सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. ऐसे में मन में संशय है कि क्या इसका भारत में असर होगा या नहीं. तो आइए इस लेख में इससे जुड़ी हर जानकारी के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
s

Surya Grahan 2024 Date/Time:  खगोलीय घटनाओं में चंद्र और सूर्य ग्रहण (Lunar and Solar Eclipse) सबसे प्रसिद्ध हैं. ये आकाश में होने वाले सबसे दुर्लभ नजारों में से एक हैं. यही वजह है कि लोग इस घटना का सालों से इंतजार करते हैं. 18 सितंबर को चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगा था, जिसके बाद साल का दूसरा सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण(Solar Eclipse) लगने जा रहा है. पहला ग्रहण 8 अप्रैल को लगा था. इसके बाद दूसरा और आखिरी ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 को लगने जा रहा है.

सूर्य ग्रहण कब होता है

सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है. यह कुछ समय के लिए सूर्य को ढक लेता है. आइए आपको बताते हैं कि साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कब लग रहा है और यह कहां दिखाई देगा.

कब लगेगा सूर्य ग्रहण 

साल 2024 का आखिरी सूर्य ग्रहण 2 अक्टूबर को लगने जा रहा है. यह सूर्य ग्रहण रात 9:13 बजे लगेगा और 3 अक्टूबर को सुबह 03:17 बजे समाप्त होगा.

साल का दूसरा सूर्य ग्रहण होगा रिंग ऑफ फायर

साल का दूसरा सूर्य ग्रहण अक्टूबर 2024 में लगेगा. हिंदू पंचांग के अनुसार यह दूसरा सूर्य ग्रहण वलयाकार होगा, जिसे रिंग ऑफ फायर (Ring Of Fire) कहा जाता है.वलयाकार सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढक पाता है, जिसके कारण सूर्य का बाहरी हिस्सा एक चमकीले वलय (Ring)के रूप में दिखाई देता है.

Advertisement

कहां- कहां दिखेगा

इस साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत (India) में दिखाई नहीं दिया था और अब चौंकाने वाली बात यह है कि इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं देगा. क्योंकि ग्रहण का समय भारतीय समय के अनुसार रात का है. भारत के अलावा, साल का यह दूसरा सूर्य ग्रहण आपको ब्राजील, कुक आइलैंड, चिली, पेरू, अर्जेंटीना, मैक्सिको, होनोलुलु, फिजी, उरुग्वे, अंटार्कटिका, न्यूजीलैंड, आर्कटिक, ब्यूनस आयर्स और बेका आइलैंड जैसे देशों में दिखाई देगा.

सूर्य ग्रहण को लाइव कैसे देखें?

यदि आप भारत में हैं और फिर भी साल का आखिरी सूर्यग्रहण देखना चाहते हैं तो आप इसे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की आधिकारिक वेबसाइट या नासा (NASA) के यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं.

Advertisement


 

Topics mentioned in this article