विज्ञापन

In photos: राजस्थान में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम! कहीं दही हांडी तो कहीं 21 तोपों की सलामी के साथ मनाया जश्न, देखें तस्वीरें

Sri Krishna Janmashtami photos: घने बादलों और अंधेरी रात में करीब 12 बजे पूरे प्रदेश में कान्हा का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया. कहीं दही हड़िया फोड़ी गई तो कहीं 21 तोपों की सलामी दी गई. जयपुर के आराध्य देव गोविंददेवजी मंदिर से लेकर करौली के मदन मोहनजी मंदिर, खाटूश्याम मंदिर से लेकर नाथद्वारा के श्रीनाथजी मंदिर तक में विशेष पूजा-अर्चना की गई. गोविंददेवजी मंदिर और श्रीनाथजी मंदिर में भगवान को 21 तोपों की सलामी दी गई. इस मौके पर पूरे प्रदेश ने यशोदा के लाल का भव्य आतिशबाजी के साथ स्वागत किया, जिसकी गवाह ये तस्वीरें हैं, जिसमें हर मंदिर में कान्हा का अद्भुत और अलौकिक श्रृंगार देखा जा सकता है.

  • लाबी नगरी में शहर के चौड़ा रास्ता पर स्थित राधा दमोदर में दिन के 12 बजे कान्हा का जन्मोत्सव मनाया गया. यहां भगवान ढाई साल के बाल रूप में विराजित है. यह परंपरा सालों से वृंदावन से चली आ रही है. पहले राधा दामोदर जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है.
  • इसके बाद रात को गोविंद देव जी का जन्मोत्सव भक्तों ने बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाया ..
  • जयपुर के कृष्ण बलराम मंदिर में 108 कलशों से भगवान कृष्ण का अभिषेक किया गया. श्री श्री कृष्ण बलराम मंदिर में यशोदानंदन के अभिनन्दन की तैयारियां दो महीने पहले शुरू हो गई थीं.
  • नाथद्वारा में जन्माष्टमी के पर्व पर नंद राय के घर पर लालन होने की खुशी में रात्रि बारह बजे 21 तोपों की सलामी देकर खुशियां मनाई गई
  • इसी के साथ सीकर के खाटूश्याम मंदिर में भी बाबा श्याम को रात 12 बजे बंगाली फूलों के साथ ऋृंगार कर मंगला आरती में भक्तों को दर्शन दिए.
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं