राजस्थान में 2394 बड़े वाहनों पर होगी कार्रवाई, ATS ने जब्त की है 21 गाड़ियां, जाने पूरा मामला

राजस्थान में फर्जी वाहनों के रजिस्ट्रेशन का मामला सामने आया है. पिछले 10 साल में राजस्थान में माइग्रेट किये गए 2394 का रिकॉर्ड कंपनी के दस्तावेज में नहीं है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान में फर्जी वाहन रजिस्ट्रेशन (Rajasthan Fake Vehicle Registration) का मामला सामने आया है. इन फर्जी वाहनों पर ही ATS ने बड़ी कार्रवाई की है. एटीएस ने फर्जी तरीके से वाहनों का रजिस्ट्रेशन करने वाले गिरोह के खिलाफ कार्रवाई की है. इसके तहत 21 वाहनों को एटीएस ने जब्त किया है. वहीं बताया जा रहा है कि 2394 बड़े वाहनों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही है. यह ऐसे वाहन हैं जिनका रजिस्ट्रेशन फर्जी तरीके से किया गया है.

राजस्थान में फर्जी वाहनों का जत्था लाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि वाहनों का फर्जी तरीके से रजिस्ट्रेशन करवाकर उसे राजस्थान लाया जाता है और उसे दोबारा राजस्थान में रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर कर बेचा जाता है.

नॉर्थ ईस्ट के राज्यों से राजस्थान आते हैं वाहन

बताया जा रहा है कि एक गिरोह फर्जी वाहनों का कारोबार कर रहा है. यह लोग नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में वाहनों का फर्जी रिजस्ट्रेशन करवाते हैं और फिर इसे राजस्थान लाया जाता है जहां इसे राजस्थान में रजिस्ट्रेशन ट्रांसफर किया जाता था. यह वाहन असल में चोरी और फाइनेंस के होते हैं.

3159 वाहन पिछले 10 साल में राजस्थान में हुए माइग्रेट

नॉर्थ ईस्ट से फर्जी रजिस्ट्रेशन के भारी वाहन लाये जाते थे. जिसे महज 15 से 20 लाख रुपये में खरीदा जाता था. यह पूरा काम दलालों के माध्यम से किया जाता है. बताया जा रहा है कि नॉर्थ ईस्ट से 3159 वाहन पिछले 10 साल में राजस्थान में माइग्रेट किये गए हैं. इनमें 2394 का रिकॉर्ड कंपनी के दस्तावेज में नहीं है. ऐसे में अब इन 2394 वाहनों पर कार्रवाई की जाएगी. इस मामले में SOG ने परिवहन आयुक्त को चिट्ठी लिखी है. जिसके बाद अब कार्रवाई की तैयारी की जा रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः ACB Action: जयपुर में RTO इंस्पेक्टर के बाद अग्निशमन अधिकारी को ACB ने किया ट्रैप, 50 हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार