Rajasthan Weather update: मानसून की विदाई के बाद तपने लगा राजस्थान, फलोदी में पारा 40 डिग्री के करीब

राजस्थान में मानसून की विदाई के साथ ही मौसम में बदलाव भी शुरू हो गया है. मानसून का दौर थमने के बाद तापमान में उतार-चढ़ाव भी दिखने लगा है. पश्चिमी राजस्थान में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan weather Update: राजस्थान में मानसून की विदाई के साथ ही मौसम में बदलाव भी शुरू हो गया है. मानसून का दौर थमने के बाद तापमान में उतार-चढ़ाव भी दिखने लगा है. पश्चिमी राजस्थान में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. राज्य में सर्वाधिक तापमान फलोदी (Phalodi) में 39.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान संगरिया में 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

उदयपुर और कोटा संभाग में हल्की बारिश की संभावना

प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 2 अक्टूबर से बारिश की गतिविधियों में कमी होने का अनुमान है. हालांकि उदयपुर और कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर ही हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम विशेषज्ञों की मानें तो गुजरात, राजस्थान और पाकिस्तान सीमा पर एक विपरीत चक्रवाती तंत्र (Cyclonic system) का असर दिख रहा है. 

5-6 अक्टूबर को जोधपुर संभाग में बारिश की संभावना

मानसून खत्म होने के साथ ही अगले दो दिनों में पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम के शुष्क रहने का पूर्वानुमान है. वहीं, 5-6 अक्टूबर को जोधपुर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में हुई हल्की बारिश

बीतें 24 घंटो के दौरान पूर्वी राजस्थान में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई. वहीं, पश्चिम राजस्थान में भी मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा दर्ज की गई. जयपुर, पिलानी, सीकर, कोटा, चित्तौड़गढ़, बाड़मेर, जैसलमेर, चूरू, जोधपुर, फलोदी, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, धौलपुर, बारां, डूंगरपुर, करौली, जालोर और अजमेर में अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है. 

Advertisement
Topics mentioned in this article