Rajasthan: बारां में बवाल की नौबत! मंदिर का गुंबद टूटने से नाराज हुआ हिंदू समाज, मुहर्रम जुलूस न निकलने की दी चेतावनी

Muharram 2024: हिंदू संगठन की चेतावनी के बाद सुरक्षाबलों को पूरे इलाके में तैनात कर दिया गया है. इसके साथ ही जिस मंदिर का गुंबद टूटा है, वहां बैरिकेडिंग कर दी गई है. वहीं, कलेक्टर-एसपी विधायक और हिंदू समाज के लोगों से बातचीत कर उन्हें मनाने की कोशिश कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान के बारां जिले में मंगलवार रात असामाजिक तत्वों द्वारा प्राचीन गणेश मंदिर के गुंबद को तोड़ दिया गया. सुबह होने पर जैसे ही लोगों को इसका पता चला तो हिंदू समाज में आक्रोश फैल गया. इसके बाद आक्रोशित समाज के लोग विधायक संग धरने पर बैठ गए और आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करने लगे. लोगों ने आरोप लगाया कि एक समाज विशेष के लोगों द्वारा मंदिर में तोड़फोड़ की गई है. इसी के चलते हिंदू संगठनों ने मुहर्रम जुलूस न निकालने की चेतावनी दे डाली.

मंदिर के गुंबद में हुई तोड़फोड़
Photo Credit: NDTV Reporter

धरने पर बैठकर पढ़ी हनुमान चालीसा

इतना ही नहीं, विधायक राधेश्याम बैरवा संग धरने पर बैठे लोगों ने हनुमान चालीसा का भी पाठ किया और इस घटना की निंदा की. मामला बढ़ता देख जिला कलेक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर, एसपी राजकुमार चौधरी, एएसपी राजेश चौधरी, डिप्टी ओमेन्द्र सिंह शेखावत और कोतवाली सीआई रामविलास मीना भी मौके पर पहुंच गए और लोगों को समझाकर धरना खत्म कराने की कोशिश करने लगे. हालांकि हिंदू संगठन ने धरना समाप्त नहीं किया और कुछ देर बाद उसमें भाजपा नेता आनंद गर्ग, राकेश जैन, नगर अध्यक्ष महावीर नामा और VHP नेता सत्यनाराण गर्ग भी शामिल हो गए.

धरने पर बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ.
Photo Credit: NDTV Reporter

'बाजार से जुलूस निकालने पर लगे रोक'

बारां विधानसभा से भाजपा विधायक राधेश्याम बैरवा समेत अन्य नेताओं ने संयुक्त रूप से मीडियो से बातचीत में आरोप लगाया कि बीती रात ताजिया के जुलूस के दौरान एक पक्ष ने मंदिर के गुंबद में तोड़फोड़ की है. हमारी पुलिस से मांग है कि उन असामाजिक तत्वों को जल्द गिरफ्तार करे. इसके साथ ही उन्होंने चौमुखा बाजार मार्ग से मुहर्रम का जुलूस निकालने पर रोक लगाने की भी मांग की है. 

बारां में मंदिर के बाहर कलेक्टर और एसपी से बात करते हिंदू समाज के लोग.
Photo Credit: NDTV Reporter

'बारां निवासी किसी अफवाह पर ध्यान न दें'

उधर, जिला कलेक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर, एसपी राजकुमार चौधरी बारां शहर के आम नागरिकों से शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करते नजर आ रहे हैं. वे जनता से अपील कर रहे हैं कि बुधवार को चौमुखा बाजार स्थित गणेश मंदिर को क्षति पहुंचने की घटना के संबंध में किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान न दें. शांति व्यवस्था बनाए रखें. पुलिस एवं प्रशासन मामले की गहनता से जांच कर रहा है. जल्द ही आरोपियों को पकड़कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- उर्दू-अरबी-फारसी नहीं, संस्कृत में पढ़ी गई नात, बीकानेर के मदरसे में सिखाई गई भाषा