BCCI सचिव जय शाह चुने गए ICC के नए अध्यक्ष, पद संभालते ही उनके नाम दर्ज होगा नया रिकॉर्ड

ICC New Chairman: जय शाह 1 दिसंबर 2024 को आईसीसी चेयरमैन का पद संभालेंगे. 35 वर्षीय शाह मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

ICC New Chairman Jay Shah: बीसीसीआई सचिव (BCCI Secretary) जय शाह मंगलवार को आईसीसी के नए चेयरमैन बन गए हैं. जानकारी के मुताबिक, जय शाह को निर्विरोध आईसीसी (ICC) का अगला स्वतंत्र अध्यक्ष चुना गया है. वह 1 दिसंबर 2024 को आईसीसी चेयरमैन का पद संभालेंगे. 35 वर्षीय शाह मौजूदा चेयरमैन ग्रेग बार्कले की जगह लेंगे.

2019 में जय शाह बने थे BCCI सचिव

आईसीसी की ओर जारी एक विज्ञप्ति में शाह ने कहा, "मैं अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष (ICC Chairman) के रूप में नामांकन से अभिभूत हूं." वह अगले महीने के अंत में या अक्टूबर में होने वाली बोर्ड की वार्षिक आम बैठक में BCCI सचिव का पद छोड़ेंगे. बता दें कि जय शाह 2019 भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव बने थे, जिसके बाद से वह सचिव का पद संभाल रहे हैं. 

जय शाह होंगे अब तक के सबसे युवा चेयरमैन 

01 दिसंबर 2024 को पद संभालने के साथ जय शाह के नाम नया रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा. वह अब तक के सबसे युवा चेयरमैन होंगे. जय शाह आईसीसी अध्यक्ष बनने के साथ ही जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन. श्रीनिवासन और शशांक मनोहर जैसे भारतीयों की सूची में शामिल हो जाएंगे, जो इनसे पहले आईसीसी के चेयरमैन रहे हैं.

आईसीसी चेयरमैन दो-दो साल के तीन कार्यकाल के लिए योग्य होता है और न्यूजीलैंड के वकील बार्कले ने अब तक चार साल पूरे कर लिए हैं. बार्कले ने इस बार अपने तीसरे कार्यकाल के लिए आईसीसी चेयरमैन का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था. बार्कले को नवंबर 2020 में आईसीसी के स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था. इसके बाद 2022 में वह फिर से आईसीसी अध्यक्ष बने.

यह भी पढे़ं- 

विनेश फोगाट एक विज्ञापन के लिए कितने रुपये लेती? पेरिस ओलंपिक के बाद बढ़ी ब्रांड वैल्यू

बांग्लादेश से हार के बाद पूर्व खिलाड़ी को आया गुस्सा, बोले-पाकिस्तान क्रिकेट का मजाक बन गया