BJP Star Campaigner: हरियाणा विधानसभा चुनाव में BJP के स्टार प्रचारों की लिस्ट जारी, वसुंधरा राजे समेत इन नेताओं का नाम शामिल

Hariyan Assembly Election 2024: 90 सदस्यों का चुनाव करने के लिए 5 अक्टूबर 2024 को हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके लिए बीजेपी ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है जिसमें वसुंधरा राजे समेत राजस्थान के कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

BJP Star Campaigner List: भाजपा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है, जिसमें उन्होंने राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, डिप्टी सीएम दीया कुमारी और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल को स्टार प्रचारक बनाया है.

सूची में कुल 40 नाम हैं शामिल

भाजपा की तरफ से जारी की कई सूची में कुल 40 नाम शामिल है. इस सूची में सबसे ऊपर पीएम नरेंद्र मोदी को रखा गया है. इसके अलावा प्रदेश संगठन की ओर से करीब 50 से ज्यादा नेताओं को हरियाणा चुनाव में अलग अलग दायित्वों के साथ भेजा हुआ है.  हरियाणा और राजस्थान दोनों पड़ोसी राज्य है. राजस्थान के कई जिलों से हरियाणा के लोगों के गहरे रिश्ते नाते हैं और दोनों राज्यों की सामाजिक संस्कृति भी मिलती जुलती है. ऐसे में पार्टी इसका सामाजिक लाभ लेना चाहती है.

Advertisement

राजस्थान के अलावा ये नाम भी है शामिल

राजस्थान के अलाव अन्य राज्य के दिग्गजों को हरियाणा विधानसभा चुनावों में जनता से सीधा संवाद करने के लिए चुना है. इसमें केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, मनोहर लाल खट्टर, शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मोहन लाल बडोली, मनोहरलाल खट्टर, शिवराज सिंह चौहान, धर्मेंद्र प्रधान, योगी आदित्यनाथ, का नाम शामिल है. इसके अलावा  बिप्लव कुमार देव, सुरेंद्र सिंह नागर, पीयूष गोयल,  हरदीप सिंह पुरी, सुधा यादव, मोहन यादव, पुष्कर सिंह धामी, हिमंता बिस्वा सरमा, राव इंद्रजीत सिंह, कृष्ण पाल गुर्जर,  स्मृति ईरानी, जयराम ठाकुर, रवनीत सिंह बिट्टू, अनुराग ठाकुर, दिया कुमारी, हेमा मालिनी, किरन चौधरी, धर्मवीर सिंह, नवीन जिंदल, अशोक तंवर, मनोज तिवारी, संजीव बाल्यान, कुलदीप विश्नोई, राम चंदेर जनगरा, बबिता फोगाट के नाम शामिल हैं.

Advertisement

5 अक्तूबर को होंगे चुनाव

हरियाणा विधानसभा के लिए एक ही चरण के लिए 5 अक्तूबर को 90 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. जिसमें बहुमत के लिए 46 विधायकों का समर्थन होना जरूरी है. राज्य में 17 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.  8 अक्तूबर को मतों की गणना होगी. हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को खत्म होने वाला है. 1 नवंबर 2003 में पंजाब से अलग होकर इस राज्य का गठन हुआ था, लेकिन आज तक दोनों राज्य एक ही राजधानी को शेयर करते आ रहे है. 

Advertisement


 खबर अपडेट हो रही है