राजस्थान में चल रहा राशन डीलरों का काला कारोबार, 80 क्विंटल के बाद अब 255 क्विंटर गेहूं डकार गया डीलर

राजस्थान में राशन डीलरों द्वारा राशन के गबन का मामला सामने आ रहा है. राशन डीलर लगातार सैकड़ों क्विंटल गेहूं का गबन कर रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान में राशन डीलरों का काला कारोबार चल रहा है. प्रदेश में लगातार राशन डीलर्स का भ्रष्टाचार सामने आ रहा है. हालांकि प्रशासन द्वारा भ्रष्ट राशन डीलरों पर कार्रवाई कर रही है, लेकिन इसके बावजूद सिस्टम में सुधार नहीं हो रहा है. हाल ही में डूंगरपुर में एक राशन डीलर द्वारा गरीबों का 80 क्विंटल गेहूं गबन करने का मामला सामने आया था. वहीं अब डूंगरपुर में ही एक और राशन डीलर का भ्रष्टाचार सामने आया है. इस बार 255 क्विंटल गेहूं डकारा गया है.

डूंगरपुर जिले  के गड़ा वाटेश्वर राशन डीलर द्वारा गरीबों के राशन को गबन करने के मामले में रसद विभाग की जांच में दुकान के स्टॉक में 255 क्विंटल गेहूं कम पाया गया है. इधर गड़बड़ी का खुलासा होने के बाद जिला रसद अधिकारी ने राशन डीलर का प्राधिकार पत्र (Licence) निलंबित कर दिया है.

Advertisement

स्टॉक चेकिंग के दौरान हुआ खुलासा

डूंगरपुर जिले के रसद विभाग के जिला रसद अधिकारी विपिन जैन ने बताया की गड़ा वाटेश्वर राशन डीलर भंवरलाल खराड़ी की शिकायत प्राप्त हुई थी. जिसके बाद आज रसद विभाग की टीम ने आज राशन डीलर के यहां दबीश दी. इस दौरान राशन डीलर मौजूद नहीं था. जिस पर सरपंच और राशन डीलर के परिवार की मौजूदगी में स्टॉक की जांच की गई. स्टॉक के अनुसार राशन डीलर के यहां 261 क्विंटल राशन का गेहूं होना चाहिए था. लेकिन जांच में मौके पर 255 क्विंटल कम मिला. ऐसे में राशन के गेंहू में गड़बड़ी मिलने पर जिला रसद अधिकारी ने राशन डीलर का प्राधिकार पत्र निलंबित कर दिया है. 

Advertisement

वहीं गड़ा वाटेश्वर में राशन वितरण की व्यवस्था की जिम्मेदारी नजदीक के राशन डीलर को दी गई हैं . उन्होंने बताया की कम मिले गेहूं की पूर्ति के लिए राशन डीलर को नोटिस जारी किया जायेगा. वहीं गेहूं की आपूर्ति नहीं करने पर विभाग की ओर से उसके खिलाफ मामला दर्ज करवाया जाएगा.

Advertisement

गलियाकोट पंचायत में भी आया था मामला

डूंगरपुर जिले की गलियाकोट पंचायत समिति के गलियाकोट सेकेण्ड राशन डीलर की यह चोरी 23 अगस्त को सामने आई थी. रसद विभाग की जांच में दुकान के स्टॉक में 80 क्विंटल 65 किलो गेहूं कम पाया गया था. जबकि गड़बड़ी का खुलासा होने के बाद जिला रसद अधिकारी ने राशन डीलर का प्राधिकार पत्र निलंबित कर दिया गया.