चित्तौड़गढ़ के श्री सांवलिया सेठ की मासिक दान पेटी की गिनती का तीसरा दौर आज, अब तक 120,580,000 रुपए निकले

चित्तौड़गढ़ जिले के सबसे प्रसिद्ध कृष्ण धाम श्री सांवलिया सेठ (Shri Sanwalia Seth ) में मंगलवार को दान पेटी से निकाली गई राशि की तीसरे राउंड की गिनती होनी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Shri Sanwalia Seth : चित्तौड़गढ़ जिले के सबसे प्रसिद्ध कृष्ण धाम श्री सांवलिया सेठ (Shri Sanwalia Seth ) की मासिक दान पेटी से अब तक दो राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है. इसमें करीब 12 करोड़ 5 लाख 81 हजार रुपए के नोट गिने जा चुके हैं. आज यानी मंगलवार को दान पेटी से निकाली गई राशि की तीसरे राउंड की गिनती होनी है. इसके अलावा मंदिर के दान कक्ष और दान पेटी से निकाले गए सोने-चांदी का भी वजन होना बाकी है. जिसके बारे में फिलहाल जानकारी नहीं मिल पाई है. 4 जुलाई को खोले गए सांवलिया सेठ के दान- पेटी से पहले राउंड की गिनती में 7 करोड़ 70 लाख 41 हजार के नोट गिने गए थे. जिसके बाद 5 जुलाई को अमावस्या होने के कारण नोटों की गिनती नहीं हो पाई थी. इसके बाद 7 जुलाई सोमवार को दूसरे राउंड की गिनती शुरू हुई. जिसमें 4 करोड़, 35 लाख 40 हजार रुपए निकाले गए.

श्री सांवलिया सेठ में नोटों की गिनती शुरू

 राजभोग आरती के बाद शुरू होती है गिनती 

गौरतलब है कि हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को भगवान श्री श्रीसांवलिया सेठ का भंडार खोला जाता है. यह गिनती मंदिर में राजभोग आरती के बाद शुरू होती है. इसे करने के लिए श्री सांवलियाजी मंदिर मंडल मंडफिया के सभी सदस्य मौजूद रहते हैं. इसमें सीईओ राकेश कुमार, मंदिर मंडल अध्यक्ष भैरू लाल गुर्जर सहित कई अन्य सदस्यों की मौजूदगी में भण्डार खोला गया. दो चरणों की गिनती के बाद आज यानि 9 जुलाई को तीसरे चरण की गिनती होने जा रही है. इसके लिए मंदिर में कड़ी सुरक्षा के बीच दान की राशि की गिनती की जाएगी. दान की गिनती के दौरान सीसीटीवी और कैमरों से भी निगरानी रखी जा रही है.

Advertisement

जून में दानपेटी से निकले थे 17 करोड़ 12 लाख 74 हजार 984 रुपए 

नोटों की गिनती के लिए मंदिर मंडल के सदस्य और विभिन्न बैंकों के कर्मचारी सुबह से शाम तक नोट गिनने पहुंच रहे हैं. चूंकि हर महीने दानपात्र में नोटों की संख्या करोड़ों में होती है, इसलिए नोटों की गिनती 3-4 चरणों में पूरी होती है. पिछले महीने जून में खोले गए श्री सांवलिया सेठ के दानपात्र से 17 करोड़ 12 लाख 74 हजार 984 रुपए की दान राशि निकली. इसके अलावा 1 किलो 849 ग्राम 510 मिलीग्राम सोना और 68 किलो 6 ग्राम 500 मिलीग्राम चांदी मिली.

Advertisement

यह  भी पढ़ें: Rajasthan Politics: 'मुर्दाबाद' के नारे लगने के बाद आज टोंक में मृतक कांस्टेबल के परिवार से मिलेंगे सचिन पायलट

Advertisement