IAS Transfer List: राजस्थान में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल,108 आईएएस अफसरों के तबादले, 4 महिलाओं को मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

108 IAS Transfer List: राजस्थान में एक बार फिर बड़ा प्रशासनिक फेरबदल हुआ है. कार्मिक विभाग ने गुरुवार रात तबादला आदेश जारी किए हैं. इसके अतंर्गत108 आईएएस अफसरों के तबादले किए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins

108 IAS Transfer List: राजस्थान में एक बार फिर बड़ा प्रशासनिक फेरबदल हुआ है. प्रदेश में 108 आईएएस अफसरों के तबादले किए गए हैं. इसके अलावा 20 आईएएस अफसरों को अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है. कार्मिक विभाग ने गुरुवार रात तबादला आदेश जारी किए हैं, जिसमें आईएएस अफसर सुधीर कुमार शर्मा की ओर से दाखिल स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के आवेदन को स्वीकार कर लिया गया है. इसके अलावा जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित का तबादला कर दिया गया है और उनकी जगह जितेंद्र कुमार सोनी को राजधानी की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

इसके अलावा भजनलाल सरकार ने चार महिला अफसरों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी है. आनंदी को जयपुर विकास प्राधिकरण और आरती डोगरा को बिजली डिस्कॉम के चेयरमैन पद पर नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही तकरीबन 12 जिलों के कलेक्टर और विभागों में प्रशासनिक कर्मचारियों के तबादले किए गए हैं, जिनकी सूची इस प्रकार है.

Advertisement
नामविभाग का नाम
जितेंद्र कुमार सोनीजयपुर, कलेक्टर
रश्मि गुप्ताजयपुर विकास प्राधिकरण की कमान
शुभ्रा सिंहराजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम
शुभ्रा सिंहअतिरिक्त मुख्य सचिव, ग्रामीण विकास विभाग 
वैभव गुलरियाप्रमुख शासन सचिव, नगरीय विकास एवं आवासन विभाग
टी रविकांतप्रमुख शासन सचिव ख़ान और पेट्रोलियम विभाग
भवानी सिंह देथाराजस्व मंडल अजमेर 
नवीन जैनशासन सचिव वित्त विभाग 
कृष्ण कांत पाठककार्मिक विभाग
नीरज के पवनशासन सचिव युवा मामले और खेल विभाग
 रवि जैनशासन सचिव पर्यटन विभाग कला साहित्य संस्कृति पुरातत्व विभाग के साथ जवाहर कला केन्द्र जयपुर के महानिदेशक की कमान
भास्कर आत्माराम सावंत प्रमुख शासन सचिव, जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिकी एवं भू-जल विभाग
राजेश कुमार यादवप्रमुख  शासन सचिव स्वायत्त शासन विभाग
अश्विनी भगतमुख्य शासन सचिव अल्पसंख्यक मामलात एवं विभाग की ज़िम्मेदारी ज़िम्मेदारी
गायत्री ए. राठौड़प्रमुख शासन सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग


96 अधिकारियों का तबादला, 10 को अतिरिक्त पदभार, 20 को अतिरिक्त कार्यभार

दरअसल राजस्थान सरकार ने अपने प्रशासनिक ढांचे में बहुप्रतीक्षित फेरबदल की शुरुआत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 108 अधिकारियों के फेरबदल से की है. इसके तहत जहां 96 अधिकारियों का तबादला किया गया है, वहीं 10 अधिकारियों को पदभार दिया गया है तो 20 आईएएस अधिकारियों को अतिरिक्त कार्यभार भी सौंपा गया है.

Advertisement
इस प्रशासनिक फेरबदल में जयपुर समेत 13 जिलों के कलेक्टरों के अलावा जयपुर और बांसवाड़ा के संभागीय आयुक्तों का भी तबादला किया गया है.

स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह का तबादला राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम (रोडवेज) के अध्यक्ष पद पर किया गया है. आईएएस अधिकारी श्रेया गुहा को अतिरिक्त मुख्य सचिव (परिवहन) से अतिरिक्त मुख्य सचिव (ग्रामीण विकास) पद पर नियुक्त किया गया है. राज्य सरकार ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) विभाग अखिल अरोड़ा और गृह विभाग के प्रमुख सचिव आनंद कुमार को इस सूची में नहीं बदला है. अरोड़ा कांग्रेस शासन में भी वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव थे. कुमार 2022 से इसी विभाग में हैं.

राजस्थान में 108 आईएएस अधिकारियों का तबादला, यहां देखें पूरी लिस्ट

Advertisement

202409060253346493492IASord... by prabhanshuranjan.prabhu

तबादला आदेश के अनुसार, आईएएस अधिकारी भास्कर सावंत जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के प्रमुख शासन सचिव होंगे. समित शर्मा को पशुपालन विभाग में शासन सचिव पद पर भेजा गया है. वैभव गालरिया को कृषि विभाग के प्रमुख सचिव से नगरीय विकास विभाग का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया है. टी रविकांत को नगरीय विकास विभाग के प्रमुख सचिव से खान एवं पेट्रोलियम विभाग का प्रमुख सचिव बनाया गया है. भानु प्रकाश एटूरू को बिजली कंपनियों (डिस्कॉम्स) के अध्यक्ष पद से हटाकर जनजाति विकास विभाग (टीएडी) के सचिव पद पर नियुक्त किया गया है. एटूरू की जगह अब आरती डोगरा डिस्कॉम्स की अध्यक्ष होंगी.

नयी सूची में बांसवाड़ा के संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन को खेल विभाग में प्रशासनिक सचिव बनाया गया है. आरुषि अजय मलिक की जगह रश्मि गुप्ता को जयपुर संभागीय आयुक्त बनाया गया है. वहीं, जयपुर के जिला कलेक्टर बनाए गए डॉ. जितेंद्र सोनी को दूदू और जयपुर ग्रामीण कलेक्टर का अतिरिक्त कार्यभार भी दिया गया है. जिन आईएएस अधिकारियों का तबादला किया गया है उनमें गायत्री राठौड़, अश्विनी भगत, राजेश यादव, हेमंत गेरा के नाम भी शामिल हैं.

सरकार ने झुंझुनू, जालौर, चुरू, अजमेर सहित कई जिलों में नए जिला कलेक्टर नियुक्त किए हैं. राज्य सरकार ने पदस्थापन की प्रतीक्षा सूची में शामिल 10 आईएएस अधिकारियों को उद्योग विभाग में विशेष अधिकारी के पद पर नियुक्त किया है. उल्लेखनीय है कि यह विभाग नौ से 11 दिसंबर तक होने वाले ‘राइजिंग राजस्थान' निवेशक सम्मेलन की तैयारी में जुटा है.