राजस्थान में पहली बार जयगढ़ हेरिटेज फेस्टिवल का होगा आयोजन, जानें क्या होगा खास

इस फेस्टिवल में कन्वर्सेशन, हेरिटेज वॉक, वर्कशॉप्स, क्रॉफ्ट बाजार, साउंड एंड लाईट शो और एग्जॉटिक स्थानीय व्यंजनों के प्रदर्शन के माध्यम से राजस्थान की समृद्ध विरासत, इतिहास और संस्कृति पर भी प्रकाश डाला जाएगा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
फाइल फोटो

Jaigarh Heritage Festival News: जयगढ़ हेरिटेज फेस्टिवल के प्रथम संस्करण की घोषणा की. यह फेस्टिवल 27-29 दिसंबर 2024 तक भव्य जयगढ़ फोर्ट में आयोजित किया जाएगा. इसकी घोषणा आज सिटी पैलेस, जयपुर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान की गई. महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह ऑफ जयपुर और टीमवर्क आर्ट्स, जो प्रतिष्ठित जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के प्रोड्यूसर के रूप में विश्वभर में प्रसिद्ध हैं. जयगढ़ हेरिटेज फेस्टिवल के शुभारंभ के साथ ही जयपुर की अनूठी विरासत को आगे बढ़ाने और इसे सांस्कृतिक पर्यटन के प्रमुख गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने का काम किया जाएगा. 

हेरिटेज को बढ़ावा देने का कार्यक्रम

टीमवर्क आर्ट्स के प्रबंध निदेशक संजॉय के. रॉय ने कहा, 'विश्व के सबसे बड़े साहित्यिक समागम वार्षिक जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के प्रोड्यूसर्स टीमवर्क आर्ट्स, एच.एच. महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह के सहयोग से जयगढ़ हेरिटेज फेस्टिवस प्रस्तुत करने पर उत्साहित हैं. भारतीय कला, संस्कृति, साहित्य और 'बिल्ट' हेरिटेज को बढ़ावा देने के लिए हमारी प्रतिबद्धता निरंतर है. जिस प्रकार से हम भव्य मंचों पर परफॉर्मिंग और विजुअल आर्ट्स का जश्न मनाते और उनका प्रदर्शन करते आ रहे हैं. जयपुर के सांस्कृतिक परिदृश्य और विरासत को और आगे बढ़ाने के इस नए प्रयास में हमारे साथ जुड़ें.'

'राजसी वैभव और जीवंत विरासत'

महाराजा सवाई पद्मनाभ सिंह ने कहा कि, 'जयगढ़ हेरिटेज फेस्टिवल के लॉन्च पर, हम राजस्थान के सबसे पुराने और सबसे प्रमुख मध्यकालीन किलों में से एक जयगढ़ के महत्व के साथ-साथ जयपुर और पूरे ढूंढाड़ क्षेत्र की कला, संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देने के लिए मेरे परिवार की अटूट प्रतिबद्धता का जश्न मनाते हैं.

यह फेस्टिवल न केवल इस क्षेत्र के समृद्ध इतिहास और परंपराओं पर प्रकाश डालेगा बल्कि जयपुर को भारत के सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में और भी आगे बढ़ाने में मदद करेगा. राजसी वैभव और जीवंत विरासत के हमारे उत्सव में शामिल हों, जो जयपुर को विश्व के अग्रणी सांस्कृतिक केंद्रों में से एक बनाते हैं.'

Advertisement

'अनूठी म्यूजिकल जर्नी का मिलेगा अनुभव'

आमेर फोर्ट परिसर की प्राचीर के ऊपर स्थित भव्य जयगढ़ फोर्ट 18 वीं शताब्दी का है और जयपुर के तत्कालीन राजपरिवार की विरासत के हिस्से के रूप में ऐतिहासिक महत्व रखता है. यह भव्य फोर्ट फेस्टिवल के लिए बैकड्रॉप और वेन्यू के रूप में काम करेगा. लोक, शास्त्रीय और समकालीन संगीत में विशेषज्ञता रखने वाले विविध कलाकारों द्वारा प्रदर्शन किया जाएगा.

इस फेस्टिवल में कन्वर्सेशन, हेरिटेज वॉक, वर्कशॉप्स, क्रॉफ्ट बाजार, साउंड एंड लाईट शो और एग्जॉटिक स्थानीय व्यंजनों के प्रदर्शन के माध्यम से राजस्थान की समृद्ध विरासत, इतिहास और संस्कृति पर भी प्रकाश डाला जाएगा. उपस्थित लोगों को एक प्राचीन किले के भीतर अनूठी म्यूजिकल जर्नी का अनुभव करने का अवसर मिलेगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें- राजस्थान में चांदीपुरा वायरस का बढ़ा खतरा, एक बच्चे की मौत; कई इलाके में मेडिकल टीम तैनात