अचानक कार्डियक अरेस्ट आने पर मिलेगी सहायता, जयपुर एयरपोर्ट पर लगी AED मशीनें

जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ने अचानक कार्डियक अरेस्ट के दौरान तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए टर्मिनल बिल्डिंग में 5 ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफिब्रिलेटर (AED) मशीनें स्थापित की हैं. ये मशीनें सामान्य यात्रियों द्वारा भी उपयोग की जा सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: दिल का दौरा पड़ने पर प्रारंभिक सहायता उपलब्ध करने के लिए जयपुर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ने टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर 5 ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफिब्रिलेटर (AED) मशीन लगाई हैं. इन मशीनों को टर्मिनल बिल्डिंग के अंदर अलग-अलग स्थानों पर स्थापित किया गया है. ऑटोमेटेड एक्सटर्नल डिफिब्रिलेटर (एईडी)  एक पोर्टेबल उपकरण है, जिसका उपयोग अचानक कार्डियक अरेस्ट से गुजरने वाले व्यक्ति को प्रारंभिक सहायता प्रदान करने के लिए किया जा सकता है.

तत्काल उपचार देने के लिए सहायक

इन एईडी मशीनों को रणनीतिक रूप से टर्मिनल भवन में रखा गया है. अचानक कार्डियक अरेस्ट के दौरान सामान्य हृदय गति को बहाल करने के लिए तत्काल उपचार देने में एईडी महत्वपूर्ण हैं, जिससे पीड़ितों की जीवित रहने की दर बढ़ जाती है. एयरपोर्ट के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एईडी मशीन एक हल्की पोर्टेबल इकाई है और उपयोग में आसान है. इसमें एक स्वचालित ध्वनि निर्देश प्रणाली है, जिसे एक बटन दबाकर चालू किया जा सकता है. इसे आम यात्री भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

CPR प्रशिक्षण का उद्देश्य

जब किसी व्यक्ति को अचानक कार्डियक अरेस्ट होता है, तो एयरपोर्ट के कर्मचारी या यात्री एईडी का उपयोग करते हुए तुरंत प्रभाव से कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) प्रक्रिया शुरू कर सकते है. इस पूरी प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए, एयरपोर्ट पर कर्मचारियों, ड्यूटी प्रबंधकों और हाउसकीपिंग कर्मचारियों के लिए एक व्यापक सीपीआर (कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन) प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किया गया था. सीपीआर प्रशिक्षण का उद्देश्य पेशेवर चिकित्सा सहायता आने से पहले तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना था.

सबको स्थापित करनी चाहिए ये मशीन

सीपीआर एक्सपर्ट डॉ अपर्णा पांडे ने कहा कि यह जयपुर एयरपोर्ट द्वारा एक उत्कृष्ट पहल है. संकट के समय ये मशीनें जीवन रक्षक एजेंट के रूप में काम कर सकती हैं. वर्तमान स्थिति को ध्यान में रखते हुए सभी वाणिज्यिक और गैर-व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को एईडी मशीन अपने परिसरों में स्थापित करनी चाहिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें- राजस्थान में भारत और अमेरिकी सेना दिखाएगी अपनी-अपनी ताकत, 1200 सैनिकों का आतंकियों के खिलाफ होगा अभियान

Topics mentioned in this article