योगाभ्यास का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहा जयपुर ग्रेटर नगर निगम,1500 मिनट तक लगातार चलेगा योगाभ्यास

Jaipur News: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व जयपुर ग्रेटर नगर निगम वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. जयपुर ग्रेटर नगर निगम ने 1500 मिनट तक सामूहिक योगाभ्यास कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Jaipur News: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व जयपुर ग्रेटर नगर निगम वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. जयपुर ग्रेटर नगर निगम ने 1500 मिनट तक सामूहिक योगाभ्यास कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का प्रयास किया है. 48 योग संस्थाएं इसमें सहयोगी बनी हैं. रविवार सुबह 7 बजे से भट्टकर जी की नसियां में कार्यक्रम की शुरुआत हुई. यह योगाभ्यास सोमवार तक जारी रहेगा.  कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा, मंत्री झाबर सिंह खर्रा एवं सांसद मंजू शर्मा भी मौजूद रहीं.  

योग शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है- डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा

 उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने कहा कि मुझे अत्यन्त प्रसन्नता है कि इस कार्यक्रम के माध्यम से नगर निगम ग्रेटर जयपुर 1500 मिनट तक योगाभ्यास कर आज विश्व कीर्तिमान स्थापित करेगा, जिसके लिए मैं सभी का अभिनंदन प्रकट करता हूं. योग सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास भी है, जो स्वस्थ शरीर के साथ तनावमुक्त जीवन और एकाग्रता व समर्पितता का भाव जागृत करता है. उन्होंने लोगों से  'ऊर्जावान और स्वस्थ राजस्थान' के लिए लोगों को योगाभ्यास करने की अपील की.  

Jaipur Greater Municipal Corporation

 7 दिनों से लगातार चल रहा है ये अभियान

ग्रेटर नगर निगम बीते 7 दिनों से यह अभियान चला रहा है. जिसमें अलग- अलग पार्कों एवं शिविरों में योगाभ्यास हुआ.  ग्रेटर निगम की महापौर सौम्या गुर्जर ने बताया कि 16 -17 जून को 48 योग संस्थाओं के साथ मिलकर हम 1500 मिनट योग का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने जा रहे हैं. जिसमें बिना रुके लगातार योग संस्थानों के जरिए योगासन किए जाएंगे. इसमें विभिन्न योगाचार्यों, योग प्रशिक्षकों द्वारा योगासन और सूर्य नमस्कार सहित विभिन्न प्रकार के योग अभ्यास किए जाएंगे. 

Advertisement

वहीं जयपुर की नवनिर्वाचित सांसद मंजू शर्मा ने कहा कि जयपुर और जयपुर वासियों के लिए यह बड़ी गौरव की बात है कि एक कीर्तिमान बनाने जा रहे हैं. इसका श्रेय ग्रेटर नगर निगम की महापौर सौम्या गुर्जर और पार्टी कार्यकर्ताओं को जाता है. उन सभी संस्थाओं को भी साधुवाद, जो इस योग अभ्यास में भाग ले रही है. 

Advertisement

देश विकासशील से विकसित बनने जा रहा है- सौम्या गुर्जर

इस कार्यक्रम की मुख्य सूत्रधार रही सौम्या गुर्जर ने कहा कि योग ही हमारा ज्ञान, संस्कार, संस्कृति है. जिसे पूरे विश्व में अंगीकार किया है. योग की ही ताकत है कि आज देश विकासशील से विकसित बनने जा रहा है, महिलाओं को बढ़ावा मिल रहा है, देश की अर्थव्यवस्था पांचवे पायदान से तीसरे पायदान पर पहुंचने की ओर अग्रसर है. उन्होंने कहा कि अब जयपुर वासियों की मदद से एक कीर्तिमान बनाया जा रहा है. योग का काम ही जोड़ना होता है. योग अनुशासन का नाम है. ऐसे में अनुशासित शहर वासी अपने शहर का और शहर की स्वच्छता का ध्यान रखते हैं.  और जब शहर वासियों का स्वास्थ्य अच्छा होगा तो वो अपने शहर को स्वच्छ भी रखेंगे.

Advertisement