KBC-16: कोटा कोचिंग सेंटर के टीचर का KBC में कमाल, रंग लाई सालों की मेहनत 

हर्षित भूटानी बताते है कि साल 2022 में भी वो केबीसी में सिलेक्ट हो गए थे, लेकिन वह हॉट सीट तक नहीं पहुंच सके. उनको भरोसा था कि एक दिन वो हॉट सीट तक जरूर जाएंगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
K

Rajasthan News: देशभर में इंजीनियर और डॉक्टर की फैक्ट्री के नाम से जाने जाना वाला कोटा जनरल नॉलेज के दिग्गजों के मामले में पीछे नहीं है. बॉलीवुड के बेताज बादशाह अमिताभ बच्चन के सुपरहिट शो कौन बनेगा करोड़पति में कोटा के युवा टीचर हर्षित भूटानी ने पहले तो हॉट सीट में जगह बनाई और फिर 12 लाख 50 हजार का इनाम अपनी काबिलीयत से लगातार 12 सवालों के लगातार जवाब देकर हासिल किया. 13 वां सवाल 25 लाख के इनाम के लिए पूछे गए सवाल तक उनकी लाइफ लाइन खत्म हो गई थी, इसलिए उन्होंने गेम वही छोड़ दिया.

हर्षित बताते हैं कि कौन बनेगा करोड़पति में शामिल होने का सपना पूरा होने के बाद उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है. इनाम की राशि से वह अपने पिता प्रवेश भूटानी के पैरों में हो रही तखलीफ़ का जटिल ऑपरेशन करवायेगे और शेष राशि से अपनी कोचिंग क्लास को डवलप करवाकर स्टूडेंट्स को बेहरत माहौल में शिक्षा देंगे.

एमबीए कर चुके हर्षित भूटानी का सफर

हर्षित और उनकी पत्नी मनिका कपूर दोनों केबीसी में शामिल होने के लिए लगातार मेहनत कर रहे थे. एमबीए कर चुके हर्षित भूटानी कोटा के कुन्हाड़ी इलाके के रहने वाले हैं. हर्षित के पिता प्रवेश भूटानी राजस्थान रोडवेज में अधिकारी रहे हैं. कुछ समय पहले वह रिटायर हुए हैं राजकीय सेवा के दौरान पिता ने कर्मचारियों के हित में महत्वपूर्ण काम किया और अब समाज सेवी बनकर समाज के लिए काम कर रहे हैं. हर्षित की बड़ी बहन हैप्पी भूटानी इंडियन एयरफोर्स में वरिष्ठ अधिकारी के तौर पर तैनात है.

हर्षित इकोनॉमिक्स, सोशल और बिजनेस स्टडीज के टीचर है. उन्होंने पुणे से फाइनेंस में एमबीए किया और इसके बाद उन्होंने पढ़ाने का काम शुरू कर दिए. फिलहाल वो कोटा में डकनिया स्टेशन के नजदीक स्थित एसआरपीएस स्कूल में पढ़ाते हैं.

Advertisement

पहले भी हुए थे सलेक्ट, नहीं मिली थी हॉट सीट 

हर्षित भूटानी बताते है कि साल 2022 में भी वो केबीसी में सिलेक्ट हो गए थे, लेकिन वह हॉट सीट तक नहीं पहुंच सके. उनको भरोसा था कि एक दिन वो हॉट सीट तक जरूर जाएंगे, उन्होंने मेहनत नहीं छोड़ी. साल 2023 में उनकी पत्नी मनिका कपूर जो मैथेमेटिक्स की टीचर हैं, वो भी केबीसी में सिलेक्ट हुई थी, लेकिन हॉट सीट पर आने के लिए जरूरी सवाल के जवाब में दूसरे नंबर पर रहीं. हर्षित का साल 2024 में एक बार फिर 10 कंटेस्टेंट में चयन हुआ और इस बार वो हॉट सीट पर पहुंच गए. 

पूरा परिवार केबीसी का दीवाना

बेटे की कामयाबी से  उनके पिता प्रवेश और मां वीना ने कहा कि खुशी का ठिकाना नहीं है. हर्षित के पिता प्रवेश भूटानी का कहना है कि सोमवार से शुक्रवार पूरे परिवार का लक्ष्य केबीसी देखना होता है रात के समय जब शो आता है तो घर में कोई काम नहीं होता शो का इंतजार रहता है. सभी केबीसी के शो को देखते हैं और वहां पूछे गए सवालों का जवाब वहां पर बैठे हुए कंटेस्टेंट के पहले खुद देने का प्रयास करते है.

Advertisement

पिता कहते हैं कि वह कहते हैं ना इरादे मजबूत हो तो सफलता मिल ही जाती है. बेटे ने केबीसी में बेहतरीन परफॉर्मेंस देकर पूरे शहर का नाम रोशन कर दिया एक पिता के लिए इससे बड़ी खुशी क्या हो सकती है.

ये भी पढ़ें- भगवान कृष्ण का दर्शन करने 3 दिन बाद पहुंचे थे महादेव, जानें लाल छतरी के दर्शन की वर्षों पुरानी मान्यता 

Advertisement
Topics mentioned in this article