स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फोर अकादमिक एक्सीलेंस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन अब 25 जून तक

'स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फोर अकादमिक एक्सीलेंस' योजना के तहत छात्रों को स्कॉलरशिप दिया जाता है. स्कॉलरशिप के लिए छात्र अब 25 जून तक आवेदन कर सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Swami Vivekananda Scholarship for Academic Excellence

Rajasthan New: स्कॉलरशिप पाने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर सामने आई  है. देश-विदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों में अध्ययन के लिए छात्र-छात्राओं को 'स्वामी विवेकानंद स्कॉलरशिप फोर अकादमिक एक्सीलेंस' योजना के तहत छात्रों को स्कॉलरशिप दिया जाता है. वहीं अब नए निर्देश के अनुसार स्कॉलरशिप (Scholarship) के लिए छात्र अब 25 जून तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आवेदन की वार्षिक आय 8 लाख रूपये प्रति वर्ष से कम (ई-1 श्रेणी) होनी आवश्यक है.

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन छात्र ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए छात्र आधिकारिक साइट  https://hte.rajasthan.gov.in/online-scholarship पोर्टल पर जाकर अपन आवेदन सबमिट कर सकते हैं. हालांकि स्कॉलरशिप आवेदन के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई है. जो छात्र उन शर्तों के मुताबिक क्राइटएरिया में आते हैं वह आवेदन कर सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए साइट पर दी गई सूचना को जरूर पढ़ें.

आवेदन के लिए 60 प्रतिशत अंक जरूरी

कॉलेज शिक्षा विभाग के आयुक्त पुखराज सैन ने बताया कि इस योजना में राज्य के मेधावी विद्यार्थियों को देश-विदेश के विभिन्न प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों और संस्थानो में अध्ययन के लिए स्नातक, स्नातकोत्तर, पीएचडी और पोस्ट डॉक्टरल कोर्सेज के लिए चयनित किया जाता है. जिन छात्र-छात्राओं ने अर्हता परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हैं वे इस छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ई-2 और ई-3 श्रेणी के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 

उन्होंने बताया कि ई-2 श्रेणी के लिए वार्षिक आय 8 से 25 लाख प्रतिवर्ष के बीच होनी चाहिए. इसके लिए आवेदन 26 जून से 31 जुलाई तक किये जा सकते हैं. इसी प्रकार ई-3 श्रेणी (वार्षिक आय 25 लाख से अ​धिक प्रति वर्ष) के​ लिए आवेदन 16 नवम्बर से 15 जनवरी 2025 तक किये जा सकते हैं. 

Advertisement

यह भी पढ़ेंः राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की परीक्षाएं 24 जून से शुरू, 10th-12th के छात्र एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड