Rajasthan: धौलपुर के 50 गांवों में बाढ़ का संकट, पार्वती बांध के 10 गेट खोले; कैचमेंट एरिया में पानी की भारी आवक

Rajasthan: बारिश से धौलपुर में बांध, नदी, तालाब, पोखर और जलाशय पानी से लबालब भर चुके हैं. पार्वती बांध लबालब भर गया है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan: करौली के डांग क्षेत्र से पानी की आवक अधिक होने की वजह से सिंचाई विभाग ने रविवार (25 अगस्त) सुबह  पार्वती बांध के 10 गेट खोलकर 17060 क्यूसेक पानी पार्वती नदी में रिलीज किया है. जल संसाधन विभाग के एईएन दिनेश परमार ने बताया कि करौली के डांग क्षेत्र में हुई बारिश का पानी पार्वती डैम में पहुंच रहा है. पार्वती बांध की भराव क्षमता 223.41 मीटर है.  मौजूदा वक्त में जल स्तर 223.40 मीटर तक पहुंच गया है. 

कैचमेंट एरिया में पानी की आवक 

उन्होंने बताया कि बांध के कैचमेंट एरिया में पानी की जोरदार आवक हो रही है. शनिवार (24 अगस्त)  को मूसलाधार बारिश हुई थी. बारिश की वजह से पानी में भारी इजाफा हो रहा है. रविवार (25 अगस्त) सुबह बांध के 10 गेट  3 फ़ीट खोलकर पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है.  उन्होंने बताया कि बांध के कैचमेंट एरिया में पानी की जोरदार आवक हो रही है. जरूरत पड़ने पर और अधिक गेट खोले जा सकते हैं. 

पार्वती डैम के 10 गेट खोलकर पानी रिलीज किया जा रहा है.

"गेज मेंटेन करना जरूरी"

एईएन दिनेश परमार ने बताया कि पार्वती बांध की भराव क्षमता 223.41 मीटर से महज 01 सेंटीमीटर खाली है. गेज को मेंटेन करने के लिए पानी रिलीज किया जा रहा है. करीब 10 सेंटीमीटर बांध से पानी की निकासी की जाएगी.  सिंचाई विभाग की टीम अलर्ट मोड पर है. गेज पर पैनी नजर रखी जा रही है. 

साल 2021 में बिगड़े थे हालात

वर्ष 2021 में धौलपुर जिले में पार्वती बांध से हालात बिगड़े थे.  करौली एवं धौलपुर जिले में हुई बारिश ने तत्कालीन समय पर महज 2 दिन के अंदर बांध को लवालव भर दिया था.  पानी की अधिक आवक होने पर 18 गेट खोलकर पानी रिलीज किया था.  तत्कालीन समय पर बसेड़ी, बाड़ी,सैंपऊ एवं धौलपुर उपखंड के करीब 50 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए थे.
 

Advertisement