PM Kisan Yojana: राजस्थान के 65 लाख से अधिक किसानों के खाते में पहुंचे 2-2 हजार रुपये, आप भी चेक करें स्टेटस

PM Kisan Yojana: पीएम मोदी ने किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी की. इस पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त जारी होने के साथ राजस्थान के 65 लाख से अधिक किसानों को फायदा हुआ है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

PM Kisan Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की 17वीं किस्त मंगलवार को जारी हो गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वाराणसी में एक कार्यक्रम के दौरान बटन दबाकर किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर किया. बता दें कि 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद इस योजना की पहली और अब तक 17वीं किस्त जारी की गई. इस दौरान राजस्थान के 65 लाख से अधिक किसानों के खाते में सम्मान निधि का पैसा ट्रांसफर हुआ है.

किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर 

लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए की जीत के बाद नरेंद्र मोदी ने 08 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले जिस फाइल पर साइन किए, वो किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 17वीं किस्त जारी से जुड़ी थी. अब मंगलवार को पीएम मोदी ने देशभर के 09 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में पीएम किसान योजना का पैसा ट्रांसफर कर दिया. 

राजस्थान में 65 लाख से अधिक किसानों को फायदा

किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के 9 करोड़ 26 लाख से अधिक किसानों के खाते में कुल 20 हजार करोड़ से अधिक की रकम ट्रांसफर की गई. इस योजना में राजस्थान के 65 लाख से अधिक किसानों के खाते में 2000-2000 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए हैं. गौरतलब है कि भजनलाल सरकार (Bhajanlal Sharma) ने राज्य में पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को 6000 रुपये के अतिरिक्त हर साल 2000 रुपये मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देने का निर्णय किया है. इससे राज्य पर प्रतिवर्ष 1300 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा.

बता दें कि अब तक देश भर में 11 करोड़ से अधिक किसानों को 3.04 लाख करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान की जा चुकी है. पीएम मोदी ने 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) योजना की शुरुआत की थी. योजना के तहत किसानों के बैंक खातों में दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में 6000 रुपये ट्रासंफर किए जाते हैं. 

Advertisement

ऐसे चेक करें किसान सम्मान निधि का स्टेटस

  • सबसे पहले PM किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं
  • फिर Know Your Status पर क्लिक करें
  • इसके बाद अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कर कैप्चा भरें
  • फिर सारी डिडेट भरने के बाद गेट डिटेल्स पर क्लिक करें.