Jaipur Traffic Advisory: फ्रांस के राष्ट्रपति संग जयपुर आएंगे पीएम मोदी, VVIP मूवमेंट के चलते आधे शहर का रूट डायवर्ट

Jaipur City Traffic Diversion: जयपुर में वीवीआईपी विजिट के चलते आधे शहर का रूट डायवर्ट किया गया है. चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सीएम और डिप्टी सीएम खुद मौके पर जाकर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Rajasthan News: गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) भारत की यात्रा पर आने वाले हैं. गुरुवार को वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के साथ पिंक सिटी के नाम से मशहूर राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) का दौरा करेंगे. मेहमानों के स्वागत के लिए प्रदेश सरकार ने विशेष इंतजाम किए हैं. इस वीवीआईपी विजिट के चलते जयपुर के आधे से ज्यादा मार्गों पर ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है. जयपुर पुलिस ने अपने आधिकारिक 'एक्स' अकाउंट से बुधवार को एक पोस्ट शेयर करते हुए ये जानकारी दी है.

जयपुर के ये रूट रहेंगे डायवर्ट  

जयपुर पुलिस द्वारा जारी नई ट्रैफिक एडवाइजरी के अनुसार, आगरा रोड से आने वाले वाहनों को आवश्यकतानुसार रोटरी सर्किल से डायवर्ट कर जवाहर नगर बाइपास पर संचालित किया जाएगा. वहीं जेएलएन मार्ग से रामनिवास बाग के अन्दर आने वाले वाहनों को आरोग्य पथ से डायवर्ट किया जाएगा. दबाव बढ़ने पर त्रिमूर्ति सर्किल से गोविंद मार्ग, नारायण सिंह तिराहे की तरफ वाहनों को भेजा जा सकता है. गुरुवार को म्यूजियम रोड से रामनिवास बाग में प्रवेश बंद रहेगा. जबकि आरोग्य पथ, एमडी रोड को आवश्यकतानुसार वन-वे किया जाएगा. अजमेरी गेट अन्दर से नेहरू बाजार के अन्दर जाने वाले यातायात को अजमेरी गेट अन्दर से किशनपोल बाजार में डायवर्ट किया जाएगा. 

Advertisement
Advertisement

दोपहर 2:30 जयपुर पहुंचेंगे मैक्रों

राज्य सरकार द्वारा जारी एक सूचना के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति कल दोपहर 2:30 बजे स्पेशल विमान से जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां से सबसे पहले वे आमेर किला देखने जाएंगे. करीब 5:30 बजे वे जंतर मंतर पर जाएंगे. फिर 6 बजे वे शोभा यात्रा में शामिल होंगे. करीब 15 मिनट बाद वे हवा महल जाएंगे. इसके बाद करीब 7:15 बजे फ्रांस के राष्ट्रपति की होटल ताज रामबाग पैलेस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात होगी. इसके बाद वे करीब 8:50 बजे हवाई जहाज में बैठकर दिल्ली के लिए रवान हो जाएंगे. इसके अगले दिन, यानी 26 जनवरी 2024 को फ्रांस के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के रूप में गणतंत्र दिवस परेड के साक्षी बनेंगे और भारत के राष्ट्रपति द्वारा "घर पर" स्वागत समारोह में भाग लेंगे. 

Advertisement