राजस्थान को केंद्र सरकार का तोहफा, इस काम के लिए पहली बार मिला 9959 करोड़ रुपये का बजट

रेलवे बजट से राजस्थान को रिकॉर्ड 9959 करोड़ रुपये का आवंटन हुआ है, जिससे रेलवे संरक्षा, इन्फ्रास्ट्रक्चर, आधुनिकीकरण तथा यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
फाइल फोटो.

Rajasthan News: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी 3.0 सरकार के पहले बजट में रेलवे को आधुनिक बनाने पर जोर दिया है. इसीलिए रेलवे के लिए 2,62,200 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है, जो अभी तक का सर्वाधिक है. इस रेलवे बजट से राजस्थान को रिकॉर्ड 9959 करोड़ रुपये का आवंटन हुआ है जिससे रेलवे संरक्षा, इन्फ्रास्ट्रक्चर, आधुनिकीकरण तथा यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाएगा.

संरक्षा के बारे में बताते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारतीय रेलवे पर कवच प्रणाली से संबंधित कार्यों को पूरा कर लिया गया है और आरडीएसओ द्वारा कवच 4.0 वर्जन को अंतिम रूप दिया गया है. अब इस अत्यानुधिक कवच प्रणाली को विभिन्न रेलमार्गों पर लगाए जाने की कार्य योजना तैयार की जा रही है. कवच प्रणाली को स्थापित करने में ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने, टावर लगाने, डेटा सेंटर स्थापित करने और आरएफआईडी डिवाइस लगाने जैसे कार्य किए जाते हैं. इसमे समय लगता है. भारतीय रेलवे पर लगभग 3000 किलोमीटर रेलमार्ग पर कवच प्रणाली लगाई जा चुकी है. 

Advertisement

'वर्तमान में 51814 करोड़ के कार्य प्रगति पर' 

रेल बजट से राजस्थान को मिलने वाली राशि पर बोलते हुए रेल मंत्री ने कहा, 'राजस्थान बहुत बड़ा प्रदेश है और सामरिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण राज्य है. वर्ष 2009 से 2014 तक राजस्थान को औसत बजट मात्र 682 करोड़ रुपये प्रतिवर्ष मिलता था. लेकिन प्रधानमंत्री के नेतृत्व में वर्ष 2024-25 के बजट में इसे बढ़ाकर करीब 10 हजार करोड़ रुपये कर दिया गया है, जो अभी तक का सर्वाधिक बजट आवंटन है. मंत्री ने बताया कि राजस्थान में रेल विकास कार्य बहुत तेजी से हो रहे हैं. राज्य में वर्तमान में 51,814 करोड़ रुपये के कार्य प्रगति पर हैं. राजस्थान में स्थित 85 रेलवे स्टेशनों को अमृत स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है. इसके साथ ही विगत 10 वर्षों में राजस्थान में रेलवे ट्रैक पर 1475 फ्लाईओवर और अंडरपास का निर्माण किया गया है.

Advertisement

'7 से 10 दिन में 1 वंदे भारत ट्रेन का उत्पादन'

अमृत भारत ट्रेन के बारे में रेलमंत्री ने बताया कि 50 ट्रेने स्वीकृत की गई हैं, जिसका उत्पादन किया जा रहा है. अमृत भारत ट्रेन संरक्षा दृष्टि से परिपूर्ण है तथा यह पूरी तरह से नॉन एसी ट्रेन है, जिसमें 11 स्लीपर व 11 साधारण श्रेणी के डिब्बे होंगे. इसके अतिरिक्त लगभग 7 से 10 दिन में 1 वंदे भारत ट्रेन का उत्पादन हो रहा है. रेल दुर्घटनाओं के सम्बंध में रेल मंत्री ने बताया कि रेल दुर्घटनाएं संवेदनाओं का विषय है तथा प्रत्येक जीवन कीमती है. इसको मानकर ही हम कार्य कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि रेल दुर्घटनाओं में 60 प्रतिशत कमी आई है.

Advertisement