राजस्थान मेडिकल की इस सुविधाओं के मामले में बना देश में नंबर वन, मिला सबसे ज्यादा अंक

निःशुल्क दवा योजना के संचालन को लेकर भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी रैंकिंग में राजस्थान प्रथम रहा है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राजस्थान ने मेडिकल की सुविधा में देश में पहला स्थान प्राप्त किया है. राजस्थान ने  निःशुल्क दवा योजना के क्रियान्वयन में देशभर में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. राजस्थान की मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना ने देशभर में संचालित ऐसी नि:शुल्क दवा  योजनाओं में अनुमोदित दवाओं की संख्या, उपलब्ध दर संविदा, विभिन्न चिकित्सा संस्थानों में दवाओं की उपलब्धता सहित अन्य मानकों में समग्र रूप से अधिकतम अंक प्राप्त कर यह उपलब्धि हासिल की है.

डैशबोर्ड संकलित करती है सूचना

राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन की प्रबंध निदेशक नेहा गिरि ने बताया कि  निःशुल्क दवा योजना के संचालन को लेकर भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी रैंकिंग में राजस्थान प्रथम रहा है. भारत सरकार द्वारा अप्रैल, 2019 में ड्रग्स एण्ड वैक्सीन्स डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम  डैशबोर्ड का निर्माण किया गया था. इस डैशबोर्ड के माध्यम से विभिन्न राज्यों में संचालित निःशुल्क दवा योजनाओं की प्रगति की सूचना संकलित की जाती है.

Advertisement

राजस्थान ने 76.78 अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया

गिरि ने बताया कि डैशबोर्ड पर प्राप्त सूचनाओं के अनुसार राजस्थान निःशुल्क दवा योजना के संचालन में निरंतर अग्रणी राज्यों में रहा है. जून, 2024 में भी राजस्थान ने 76.78 अंकों के साथ प्रथम स्थान प्राप्त किया है. तेलंगाना 75 अंकों के साथ द्वितीय स्थान पर रहा है. उन्होंने बताया कि रैंकिंग का निर्धारण योजना के तहत चिकित्सा संस्थानों की संख्या, दवाओं के स्टॉक, ऑनलाइन आपूर्ति, क्वालिटी चैकिंग, दवाओं के अवधिपार होने की स्थिति,आपूर्ति में लगने वाले समय सहित 10 मानकों के आधार पर किया जाता है. इसके लिए 100 अंक निर्धारित किए गए हैं. उल्लेखनीय है कि प्रदेश में संचालित निःशुल्क दवा योजना में 1828 दवाएं अनुमोदित हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः भजनलाल सरकार का बड़ा ऐलान, बेवजह खारिज हुआ पट्टा तो कार्मिक के खिलाफ होगी कार्रवाई