Rajasthan Politics: कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, बजट पर सरकार को घेरने के लिए 1 घंटे तक होगी ट्रेनिंग

Congress Meeting in Jaipur: जयपुर में आज शाम कांग्रेस की बड़ी बैठक होने जा रही है. इस दौरान विधायकों की ट्रेनिंग के साथ नवनिर्वाचित सांसदों का सम्मान भी किया जाएगा. यह बैठक बजट से ठीक एक दिन पहले होने जा रही है.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
सुखविंदर सिंह रंधावा पहुंचे जयपुर.

Rajasthan News: राजस्थान की भजनलाल सरकार बुधवार को विधानसभा में अपना पहला पूर्ण बजट पेश करने जा रही है. इससे ठीक एक दिन पहले राजधानी जयपुर में कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक बुलाई है, जो मंगलवार शाम 5 बजे शुरू होकर 6 बजे तक चलेगी. इस 1 घंटे की मीटिंग में विधायकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि वे विधानसभा में जनहित के मुद्दों को उठाकर सरकार को घेरने का काम कर सकें. इस बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस प्रभारी सुखविंदर सिंह रंधावा भी जयपुर पहुंच चुके हैं. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया है.

7 बजे नवनिर्वाचित सांसदों का सम्मान

कांग्रेस नेताओं की यह बैठक होटल मैरियट में होने जा रही है. इस बैठक के दौरान बजट सत्र में सरकार को घेरने की रणनीति बनने के बाद शाम 7 बजे कांग्रेस के नवनिर्वाचित सांसदों का सम्मान किया जाएगा. राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं प्रवक्ता स्वर्णिम चतुर्वेदी ने बताया कि नवनिर्वाचित इंडिया गठबंधन और BAP सांसदों का स्वागत समारोह 7 बजे शुरू होगा. इस बैठक में विधानसभा उपचुनाव को लेकर भी चर्चा हो सकती है. इसके साथ ही शैडो केबिनेट को लेकर भी इस मीटिंग में चर्चा हो सकती है.

Advertisement

शैडो कैबिनेट पर भी हो सकती है चर्चा 

शैडो मंत्रिमंडल वरिष्ठ विपक्षी नेताओं का एक समूह है, जिन्हें सत्तारूढ़ मंत्रिमंडल के पदों को प्रतिबिंबित करने के लिए नियुक्त किया जाता है. छाया मंत्रिमंडल की अवधारणा भारत में उतनी प्रचलित नहीं है, जितनी अन्य देशों में है. इसमें विपक्ष, सरकार के हर फैसले के साथ, हर मंत्री के विभाग की बारीकी से जांच करेगा. इसके लिए जल्द ही विभागों का बंटवारा किया जाएगा. आज होने वाली मीटिंग में भी इस पर सहमति बन सकती है. इस मीटिंग में पार्टी विधायकों को उनके अनुभव के आधार पर काम सौंपेगी. साथ ही नवनिर्वाचित विधायकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, जिससे वे सही समय पर राज्य सरकार पर दबाव बना सकें.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- 'मुर्दाबाद' के नारे लगने के बाद आज टोंक में मृतक कांस्टेबल के परिवार से मिलेंगे सचिन पायलट

Advertisement