Rajasthan budget 2024: खाटू श्याम को मिले 100 करोड़, काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बनेगा खाटू श्याम कॉरिडोर

Rajasthan budget 2024: वित्त मंत्री दिया कुमारी ने बजट में पर्यटन विकास के लिए 5 हजार करोड़ का ऐलान किया है. पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के लिए नई पॉलीसी लाई जाएगी. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
बजट में खाटू श्याम को 100 करोड़ रुपए दिए गए. काशी विश्वनाथ के तर्ज पर खाटू श्याम कॉरिडोर बनेगा.

Rajasthan budget 2024: राजस्थान सरकार ने बजट में खाटू श्याम को 100 करोड़ रुपए दिए गए. वाराणसी में काशी विश्वनाथ की तर्ज पर खाटू श्याम कॉरिडोर बनेगा. 2 हजार युवाओं को वन मित्र लगाया जाएगा. सरकार युवा नीति 2024 लाएगी. 5 सालों में 4 लाख भर्तियां करने का लक्ष्य रखा है.  इस साल 1 लाख से ज्यादा नौकरी देगी. 

5 साल में 10 लाख लोगों को निजी क्षेत्र में रोजगार मिलेगा 

5 साल में 10 लाख निजी क्षेत्र में रोजगार देने की घोषणा की. युवाओं के लिए अटल उद्यमी योजना लाई जाएगी. 4 लाख को स्टार्टअप में सहयोग दिया जाएगा. टेक्निकल पॉलिसी लाई जाएगी. बावडियों के लिए 20 करोड़ के विकास कार्य होंगे. 

राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा

बावडियों के लिए 20 करोड़ के विकास कार्य होंगे. राजस्थान पर्यटन विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा. पर्यटन विकास के लिए 5 हजार करोड़ के विकास कार्य होंगे. सरिस्का के पांडुपोल और रणथंबोर में त्रिनेत्र गणेध मंदिर के लिए EV बेस्ड ट्रांसपोर्ट सिस्टम शुरू किया जाएगा. 

ब्रांडिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकास प्रोजेक्ट करवाए जाएंगे

जयपुर उदयपुर जोधपुर एवं सवाई माधोपुर के लिए ब्रांडिंग इंफ्रास्ट्रक्चर विकास प्रोजेक्ट करवाए जाएंगे. सभी नगरी क्षेत्रों में बायो पिंक टॉयलेट बनाये जाएंगे. हर जिले में आदर्श शौर्य ग्राम बनेंगे. लाइब्रेरी और वाई-फाई कनेक्शन के लिए 150 करोड़ रुपए दिए गए. 

Advertisement

जयपुर एयरपोर्ट की कैपेसिटी 70 लाख होगी 

जयपुर एयरपोर्ट की कैपेसिटी 50 लाख से बढ़कर 70 लाख करने की घोषणा की गई है. किशनगढ़ अजमेर और भीलवाड़ा में फ्लाइ ट्रेनिंग की घोषणा की गई है. हरियाली राजस्थान के मिशन के तहत 5 वर्षों में 4000 करोड रुपए की राशि से प्रतिवर्ष 10 करोड़ पौधे तैयार करने के लिए 50 नई नर्सरी स्थापित की जाएगी. 

यह भी पढ़ें: बजट में 350 बिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने का लक्ष्य, दिया कुमारी ने गिनाया 10 संकल्प