Rajasthan by-Election: दो सीटों पर कांग्रेस का परिवारवाद, खींवसर में बीजेपी नेता की पत्नी को दिया टिकट

Rajasthan by-Election: राजस्थान विधानसभा उप-चुनाव में दो सीटों पर परिवारवाद दिखा. कांग्रेस ने रामगढ़ में आर्यन जुबेर खान और झुंझुनू में अमित ओला को टिकट दिया.  

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
. कांग्रेस ने रामगढ़ में आर्यन जुबेर खान और झुंझुनू में अमित ओला को टिकट दिया.

Rajasthan by-Election: कांग्रेस ने बुधवार देर रात सातों सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. रामगढ़ में दिवंगत पूर्व विधायक जुबेर खान के बेटे आर्यन जुबेर खान पर कांग्रेस ने भरोसा जताया. झुंझुनू से कांग्रेस सांसद बृजेंद्र ओला के बेटे अमित ओला टिकट मिला है. बृजेंद्र ओला के सांसद बनने के बाद झुंझुनू सीट खाली हो गई है. खींवसर से रतन चौधरी को टिकट मिला है. रतन चौधरी रिटायर्ड IPS सवाई सिंह चौधरी की पत्नी हैं. सवाई सिंह चौधरी 2023 विधानसभा चुनाव में बीजेपी में चले गए थे. कांग्रेस ने उनकी पत्नी को टिकट दिया है. सवाई सिंह चौधरी बीजेपी नेता रहे. अब उन्होंने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है.

कांग्रेस ने सातों सीटों पर उम्मीदवार उतारे 

 सलूंबर से रेशमा मीणा (महिला) (सराडा की पूर्व प्रधान), देवली-उनियारा से केसी मीणा (हिंदुस्तान जिंक के इंजीनियर रह चुके सामाजिक कार्यकर्ता) और चौरासी से महेश रोत (सांसरपुर, सरपंच, छात्र नेता) को टिकट मिला है. कांग्रेस ने सातों सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित करके गठबंधन की अटकलों पर विराम लगा दिया है.  बीजेपी चार दिन पहले 6 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. चौरासी सीट पर बीजेपी ने प्रत्याशी अब घोषित नहीं किया है. 

कांग्रेस ने रामगढ़ सीट पर सहानुभूति कार्ड खेला 

बीजेपी ने सलूंबर सीट पर, तो कांग्रेस ने रामगढ़ से सहानुभूति कार्ड खेला है. सलूंबर से बीजेपी ने पूर्व विधायक अमृतलाल मीणा की पत्नी शांता देवी को टिकट दिया है. अमृत लाल मीणा के निधन के बाद सलूंबर सीट खाली हो गई. रामगढ़ में कांग्रेस विधायक जुबेर खान के निधन के बाद उप-चुनाव हो रहा है. कांग्रेस ने जुबेर खान के बेटे आर्यन जुबेर खान को टिकट दिया है. 

Advertisement

चौरासी सीट पर कांग्रेस ने युवा चेहरे पर जताया भरोसा 

चौरासी सीट पर महेश रोत को युवा चेहरा है. छात्र नेता रहे हैं. NSUI और यूथ कांग्रेस में रहे. चौरासी में 2023 के विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार रहे ताराचंद भगोरा का टिकट काट दिया.  चौरासी (Chaurasi) में बीएपी के राजकुमार रोत ने जीत दर्ज की थी. करीब 70 हजार वोट से जीत मिली थी. बीजेपी के उम्मीदवार को 50 हजार वोट ही मिले थे. राजकुमार रोत के सांसद बनने के बाद चौरासी सीट खाली हो गई. 

Advertisement

सलूंबर से रेशमा मीणा को दिया टिकट 

कांग्रेस ने सलूंबर से रेशमा मीणा को टिकट दिया है. रघुवीर मीणा का टिकट काट दिया है. रेशमा मीणा 2018 के विधानसभा चुनाव बागी होकर लड़ी थीं. रेशमा मीणा का टिकट घोषित होते ही विरोध शुरू हो गया. सराड़ा ब्लॉक कांग्रेसे अध्यक्ष गणेश चौधरी ने पार्टी को अपना इस्तीफा भेज दिया. इस्तीफे में लिखा की जिसने पूर्व में रघुवीर सिंह मीण को हराया, उसी को पार्टी ने टिकट दिया, ऐसे में हम पार्टी का साथ नहीं दे सकते हैं. 

Advertisement

दौसा में कांग्रेस ने नए चेहरे को उतारा

दौसा में कांग्रेस ने डीसी बैरवा को टिकट दिया है. डीसी बैरवा नया चेहरा है. डॉ. किरोड़ी लाल मीणा के भाई जगमोहन मीणा को टिकट मिला है. कांग्रेस ने एससी उम्मीदवार उतारा है. बीजेपी ने एसटी को टिकट दिया है. दौसा सीट पर सामान्य वर्ग नाराज है, क्योंकि दौसा सामान्य सीट है. 

यह भी पढ़ें: टिकट कटने के बाद भावुक हुए नरेश मीणा, बोले- गुंजल और मेरी जोड़ी बिखर जायेगी, नहीं लडूंगा चुनाव