Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में अब लोगों को डराने लगे हैं काले बादल, अगले 7 दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

Rajasthan Weather Today: मौसम विभाग के अनुसार चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, डूंगरपुर, उदयपुर, बांसवाड़ा, कोटा, भीलवाड़ा जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
R

Rajasthan Rain Prediction: राजस्थान में मूसलाधार बारिश का दौर फिर शुरू हो गया है. प्रदेश में पहले ही औसत बारिश का आंकड़ा हासिल कर चुका है और अब काले बादलों ने डराना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग ने 3-6 सितंबर के लिए राजस्थान के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. सिर्फ 4 सितंबर को जैसलमेर को छोड़कर राजस्थान के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है..

आज के मौसम का हाल

साथ ही चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, डूंगरपुर, उदयपुर, बांसवाड़ा, कोटा, भीलवाड़ा जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, सिरोही, अजमेर, जैसलमेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, पाली, बाड़मेर, हनुमानगढ़, बारां, बूंदी, प्रतापगढ़, झालावाड़ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

आगामी दिनों में होगी जोरदार बारिश

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में आंध्रप्रदेश व ओडिशा के तट पर बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र तीव्र होकर कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो गया है. इसके चलते अगले 36 घंटे में इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और डीप डिप्ररेशन में तब्दील होने की प्रबल संभावना है. इसके चलते अगले दो दिन के दौरान पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, भरतपुर व जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

1 जून से 1 सितंबर तक 561.4 M.M. बारिश हुई

मौसम विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि 1 जून से 1 सितंबर तक राजस्थान में सामान्य से 49% अधिक बारिश हुई है. मानसून सीजन की इस अवधि में औसत बारिश 376 मिमी होती है, जबकि इस सीजन में अब तक 561.4 मिमी बारिश हो चुकी है.
यह भी पढ़ें: बाड़मेर में फाइटर प्लेन MiG-29 हुआ क्रैश, जानें रात में कैसे हुई इतनी बड़ी घटना

Advertisement
Topics mentioned in this article