विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 19, 2023

Rajasthan Election 2023: झालरापाटन में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सामने कम है कांग्रेस प्रत्याशी की पॉवर?

कांग्रेस ने झालरापटन विधानसभा क्षेत्र में पूर्व मुख्यमंत्री राजे के खिलाफ रामलाल चौहान को उतारा है. ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस प्रत्याशी रामलाल चौहान की लोकप्रियता भी क्षेत्र में ज्यादा नहीं है, ना ही वह पूर्व में कोई बड़ा चुनाव जीते हैं.

Read Time: 3 min
Rajasthan Election 2023: झालरापाटन में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सामने कम है कांग्रेस प्रत्याशी की पॉवर?
पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और कांग्रेस प्रत्याशी रामलाल चौहान

Rajasthan Assembly Elections 2023: कांग्रेस द्वारा झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र से वसुंधरा राजे के सामने मुकाबले में उतारे गए प्रत्याशी को लेकर लोगों में चर्चा का माहौल बना हुआ है. दरअसल कांग्रेस ने झालरापटन विधानसभा क्षेत्र में पूर्व मुख्यमंत्री राजे के खिलाफ रामलाल चौहान को उतारा है. ऐसा माना जा रहा है कि कांग्रेस प्रत्याशी रामलाल चौहान की लोकप्रियता भी क्षेत्र में ज्यादा नहीं है, ना ही वह पूर्व में कोई बड़ा चुनाव जीते हैं. 

अब लोगों में खास तौर पर इस बात की चर्चा है कि आखिर कांग्रेस द्वारा दो बार की मुख्यमंत्री और स्नातक तक पढ़ी-लिखी वसुंधरा राजे सिंधिया के सामने सामान्य बैकग्राउंड के प्रत्याशी उतारने की क्या वजह रही. राजनैतिक पंडित इसे कांग्रेस का वॉकओवर मान रहे हैं. 

इससे पहले कांग्रेस के टिकट के प्रबल दावेदार रहे कांग्रेस के कद्दावर नेता शैलेंद्र यादव भी रामलाल चौहान का टिकट घोषित होने के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए चौहान की तुलना शेरनी के सामने बंधे हुए खरगोश से कर चुके हैं.

कांग्रेस के ही लोग ले रहे निशाने पर

रामलाल चौहान की उम्मीदवारी घोषित होने के बाद से ही वह लगातार कांग्रेस पार्टी के ही लोगों के निशाने पर बने हुए हैं. कांग्रेस के कार्यकर्ता और नेता जहां कांग्रेस की बड़ी हार की बात करते हुए नजर आते हैं, वहीं चौहान की लोकप्रियता झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र में नहीं होने का भी हवाला देते हैं. 

हालांकि रामलाल चौहान सोंधिया समाज से आते हैं जिसके झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र में अच्छे वोट हैं, लेकिन यहां सर्वाधिक वोट माइनॉरिटी की ओर अनुसूचित जाति और जनजाति के हैं ऐसे में उनका जातिगत आधार भी लोगों के गले नहीं उतर रहा है, ऐसे में लोगों का मानना है कि पूर्व मुख्यमंत्री के आगे कांग्रेस प्रत्याशी रामलाल चौहान की पॉवर और प्रभाव क्षेत्र में कम है.

अब तक उतरते रहे दमदार प्रत्याशी

झालरापाटन विधानसभा सीट पर राजे के सामने अब तक कांग्रेस हर बार दमदार प्रत्याशी उतरती आई है, यहां से स्थानीय लोगों की यदि बात की जाए तो मीनाक्षी चंद्रावत और मोहनलाल राठौड़ राजे के मुकाबले मैदान में उतर चुके हैं, दोनों ही पहले विधायक रहे हैं, तथा लगातार राजनीति में सक्रिय रहे हैं. इसके अतिरिक्त सचिन पायलट की माता रमा पायलट एवं मानवेंद्र सिंह जसोल भी राजे के मुकाबले कांग्रेस के टिकट पर यहां से चुनाव लड़ चुके हैं लेकिन यह दोनों ही प्रत्याशी बाहरी थे.

यह भी पढ़ें-  झालरापाटन में होगा वसुंधरा राजे VS रामलाल चौहान, मंत्री शांति धारीवाल टिकट लेने में हुए कामयाब

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close