1 month ago

Rajasthan News: विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर राजस्थान के कई जिलों में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. कुछ इलाकों में हल्की-हल्की बारिश थोड़ा परेशान जरूर कर रही है, लेकिन आदिवासी समुदाय के लोग उत्साह से भरपूर नजर आ रहे हैं. राजस्थान की बड़ी खबरों की बात करें तो शुक्रवार को दौसा के सिकराय में एक रोडवेज बस और ट्रक की जोरदार भिडंत हो गई, जिसमें कई सवारियां घायल हो गईं. बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हो रहे अत्याचार के खिलाफ आज भीलवाड़ा के बाजार आधे दिन के लिए बंद किए गए हैं और संत समाज द्वारा पूरे शहर में रैली निकाली जा रही है. भारी बारिश के कारण अजमेर में एक तीन मंजिला इमारत तो दौसा में एक पानी की टंकी ढह गई है. चीफ सेक्रेटरी सुधांश पंत आज मेवाड़ दौरे पर गए हुआ है. जयपुर में बनेगी नई कमिश्नरेट स्पेशल टीम बनने जा रही है. चित्तौड़गढ़ में चोर समझकर दो व्यक्तियों को बेहरमी से पिटाई की गई है, जिसमें से एक की मौत हो गई है. राजस्थान से जुड़ी हर बड़ी और जरूरी खबर जानने के लिए जुड़े रहिए NDTV राजस्थान के साथ. यहां आपको मिलेगी हर खबर की सटीक और सबसे तेज जानकारी.

LIVE UPDATES

Aug 09, 2024 13:55 (IST)

टोंक में ACB की बड़ी कार्रवाई

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) की टीम शुक्रवार को टोंक में दो जगहों पर बड़ी कार्रवाई की. इस दौरान जिला उधोग केंद्र के महाप्रबंधक सुल्तान सिंह मीणा को 1 लाख की रिश्वत लेते गिरिफ्तार किया. इसके अलावा बूंदी के वरिष्ठ सहायक अजय खंडेलवाल के घर से 6 लाख नकद मिलने के बाद गिरिफ्तार किया गया है.  भ्रष्टाचार मामले में में संलिप्तता के आधार एक चार्टेड अकाउंटेंट को भी एसीबी ने पकड़ा है.

Aug 09, 2024 13:50 (IST)

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राज्यपाल से मुलाक़ात

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को राजभवन में राज्यपाल हरिभाऊ बागडे से शिष्टाचार मुलाकात की. इस दौरान दोनों के बीच हुई कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा हुई.

Aug 09, 2024 11:57 (IST)

Dausa Road Accident: रोडवेज बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत

दौसा के सिकराय में शुक्रवार को एक रोडवेज बस और ट्रक में जोरदार भिड़ंत हो गई. नेशनल हाईवे 21 पर स्थित मानपुर पुलिया के पास यह हादसा हुआ, जिसमें बस चालक सहित आधा दर्जन के करीब लोग घायल हो गए. मानपुर पुलिस ने मौके पर पहुंच कर घायलों को सिकराय के उपजिला अस्पताल में भर्ती करवाया. यह बस हिंडौन आगार डिपो की बताई जा रही है. सवारियों से भरी बस जयपुर से हिडौन जा रही थी.

Aug 09, 2024 11:55 (IST)

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का हुआ एक्सीडेंट

बूंदी जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी का शुक्रवार को एक्सीडेंट हो गया. गंभीर घायल अवस्था में उन्हें तुरंत कोटा के निजी अस्पताल में भर्ती कराया. रात को बूंदी से कोटा जाते समय गाय से उनकी कार टकरा गई. दुर्घटना में CEO दुर्गाशंकर मीणा के सिर में गंभीर चोट  आई. फिलहाल डॉक्टर्स की निगरानी में उनका इलाज जारी है.

Advertisement
Aug 09, 2024 11:51 (IST)

शहीद की वीरांगना पानी की टंकी पर चढ़ी

राजस्थान के हनुमानगढ़ में शुक्रवार सुबह शहीद की वीरांगना पानी की टंकी पर चढ़ गई. वीरांगना का नाम शकुंतला बताया जा रहा है जो भादरा बस स्टैंड पर बने ओवरहैड टैंक पर हाथ में तिरंगा लेकर चढ़ गई हैं. बताया जा रहा है कि गली में अतिक्रमण से नाराज होकर उन्होंने यह कदम उठाया है.

Aug 09, 2024 11:49 (IST)

पीबीएम अस्पताल ट्रामा सेंटर में आज तीन घंटे का पावर कट

पीबीएम अस्पताल ट्रॉमा सेंटर में आज तीन घंटों का पावर कट रहेगा. इस दौरान पुरानी बिजली सप्लाई लाइनों को दुरुस्त किया जाएगा. ऐसे में मरीजों को डी-वॉर्ड आईसीयू में शिफ्ट किया जाएगा. वहां सभी तरह की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं. बीकानेर ट्रॉमा सेन्टर डायरेक्टर डॉ. बी. एल. खजोटिया ने यह जानकारी साझा की है.

Advertisement
Aug 09, 2024 11:33 (IST)

Rajasthan News LIVE: चोर समझकर दो व्यक्तियों को बेहरमी से पीटा, एक की मौत

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में शुक्रवार को लोगों ने बाइक चोरी के शक में दो लोगों को पकड़कर बेरहमी से पीट दिया, जिसमें एक शख्स ही मौत हो गई, जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया. यह घटना झांतला मन्दिर पांडोली में हुई. बताया जा रहा है कि दोनों व्यक्तियों दूसरी बाइक में चाबी लगाकर उसे खोलने की कोशिश कर रहे थे. ऐस करते लोगों से उन्हें देख लिया और मारपीट शुरू कर दी, जिसमें शंकर लाल खटीक की मौत हो गई. इस वारदात के बाद जिला अस्पताल की मोर्चरी के बाहर खटीक समाज के लोग एकत्र हुए और धरने पर बैठ गए. उन्होंने पुलिस प्रशासन को 2 दिन का अल्टीमेटम दिया है और आरोपियों को पकड़कर कार्रवाई करने की मांग की है.

Aug 09, 2024 10:03 (IST)

जयपुर में बनेगी नई कमिश्नरेट स्पेशल टीम

जयपुर में जल्द ही नई कमिश्नरेट स्पेशल टीम बनाई जाएगी. इसके साथ ही जिला स्पेशल टीम भी बनाने की तैयारियां चल रही है . गुरुवार को करीबन 70 पुलिसकर्मियों का इंटरव्यू लिया गया है. उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही नई स्पेशल टीमों की लिस्ट राजस्थान पुलिस विभाग द्वारा जारी कर दी जाएगी.

Advertisement
Aug 09, 2024 10:02 (IST)

चीफ सेक्रेटरी सुधांश पंत आज मेवाड़ दौरे पर

राजस्थान के चीफ सेक्रेटरी सुधांश पंत आज मेवाड़ के दौरे पर रहेंगे. कुछ ही देर में वे सड़क मार्ग से राजसमंद के लिए रवाना होंगे. यहां पहुंचर वे सबसे पहले श्रीनाथजी मंदिर में राजभोग झांकी के दर्शन करेंगे और फिर राजसमंद में आयोजित दो सरकारी कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. राजसमंद के बाद उनके उदयपुर जाने का कार्यक्रम तय है.

Aug 09, 2024 09:54 (IST)

Ajmer Building Collapsed: अजमेर में 3 मंजिला इमारत ढही

अजमेर में जारी तेज बारिश के कारण केसरगंज इलाके में एक तीन मंजिली इमारत शुक्रवार सुबह भरभरा कर ढह गई. गनीमत रही कि उस दौरान बिल्डिंग में कोई नहीं था, वरना बड़ा हादसा हो सकता था. बिल्डिंग मालिक और स्थानीय पार्षद भारती श्रीवास्तव ने बताया कि यह इमारत काफी पुरानी थी और इसमें बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर, पहली मंजिल और दूसरी व तीसरी मंजिल शामिल है.  बिल्डिंग में कुछ दुकान चलती थीं, जिसमें कपड़े और कंप्यूटर सहित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल थे, जो अब मलवे में दब गए हैं.

Aug 09, 2024 09:48 (IST)

दौसा में पानी की टंकी ढही

राजस्थान के दौसा जिले में पानी की टंकी ढह गई. इस हादसे में किसी के घायल होने की सचूना अभी नहीं मिली है. नगर पालिका के अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं और हादसे का कारणों की जांच कर रहे हैं. 

Aug 09, 2024 09:45 (IST)

सरेआम चोरी हो रहा है राजस्थान के हिस्से का पानी

श्रीगंगानगर जिले के किसान पिछले लगभग अढ़ाई महीनों से सिंचाई पानी के लिए आंदोलन कर रहे हैं. गंगनहर में राजस्थान के लिए 2500 क्यूसेक पानी का शेयर बीबीएमबी द्वारा निर्धारित किया गया है, लेकिन पिछले अढ़ाई महीनों से पानी में लगातार उतार चढ़ाव हो रहा है और अधिकतर समय पानी एक हजार क्यूसेक से पंद्रह सो क्यूसेक चला है, जिससे किसानों की सिंचाई पानी की बारियां लगातार पिट रही हैं और फसलें सूख रही हैं. सयुंक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने पंजाब स्थित बीकानेर कैनाल का निरिक्षण किया तो वहां नहर के किनारे बड़ी संख्या में किसानों द्वारा लगाई गईं पाइप और मोटर नजर आए, जिससे वो लगातार पानी चोरी कर रहे हैं. खास बात यह है कि इन्हें किसी का भय नहीं है और यह पानी चोरी दिन और रात चौबीस घंटे चलती रहती है. किसान नेताओं ने बताया कि नहर की जर्जर अवस्था होने और पंजाब में पानी चोरी के कारण श्रीगंगनगर के शिवपुर हेड तक पहुंचते-पहुंचते पानी का लोसेज 800 से 900 क्यूसेक हो जाता है.

Aug 09, 2024 09:02 (IST)

Jaipur Factory Blast: जयपुर फैक्ट्री ब्लास्ट में घायलों की संख्या बढ़ी

जयपुर के कालाडेरा में हुए फैक्ट्री ब्लास्ट में घायलों की संख्या बढ़कर अब 28 हो गई है. इनमें से 10 घायलों को गंभीर हालत में जयपुर रेफर किया गया है, जिनमें से 3 की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है. चौमूं SDM दिलीप सिंह राठौड़ ने बताया कि सभी घायलों का इलाज अलग-अलग अस्पताल में चल रहा है. ओम कास्टिंग लोहा ढलाई फैक्ट्री में लगे बॉयलर का मेंटीनेंस अगर समय पर होता तो यह हादसा रोका जा सकता था. ये फैक्ट्री संचालक की बड़ी लापरवाही के कारण हुआ है. 

Aug 09, 2024 08:23 (IST)

आज 12 बजे तक बंद रहेंगे भीलवाड़ा के बाजार

राजस्थान की कपड़ा नगरी भीलवाड़ा में आधे दिन के लिए बाजार बंद रहेंगी. बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार के विरोध में साधु संतों की अपील पर व्यापारी संगठनों ने यह फैसला किया है. इसके साथ संत समाज द्वारा बड़ी संख्या में इकट्ठा होकर आज शहर में एक रैली भी निकाली जाएगी जो कलेक्ट्रेट पर राष्ट्रपति के नाम डीएम को ज्ञापन सौंपने के साथ खत्म होगी.

Aug 09, 2024 08:20 (IST)

Jaipur Factory Blast: जयपुर के कालाडेरा में स्थित फैक्ट्री में विस्फोट

जयपुर के कालाडेरा में स्थित एक फैक्ट्री में गुरुवार रात बड़ा विस्फोट हो गया, जिसमें 1 मजदूर की मौत हो गई. इय हादसे में 18 मजदूर घायल हुए हैं, जिनमें से 7 को सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज (SMS Jaipur) रेफर किया गया है. यह हादसा ढलाई फैक्ट्री की भट्टी में होना बताया जा रहा है. सीएम भजनलाल शर्मा ने इस हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने एक्स पर लिखा, 'जयपुर के कालाडेरा थाना क्षेत्र के रीको स्थित फैक्ट्री में हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसे में हुई जनहानि अत्यंत दुःखद है. जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों के समुचित उपचार हेतु निर्देशित किया गया है. प्रभु श्री राम दिवंगत आत्मा को अपने श्रीचरणों में स्थान व घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें. ॐ शांति!.'

Aug 09, 2024 08:15 (IST)

Rajasthan Weather Today: राजस्थान के इन 17 जिलों में बारिश का अलर्ट

आईएमडी जयपुर ने एक्स पर पोस्ट करते हुए जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, भरतपुर और करौली जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि नागौर, अजमेर, चूरू, सीकर, झुंझुनू, टोंक, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, कोटा, भीलवाड़ा और बूंदी जिले के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Aug 09, 2024 08:13 (IST)

सलूंबर में आज कोई सरकारी कार्यक्रम नहीं होगा

विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर राजस्थान में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा. मीणा हाईकोर्ट दौसा में दिन भर महोत्सव चलेगा. हालांकि सलूंबर से भाजपा विधायक अमृत लाल मीणा के निधन की वजह से वहां आज कोई सरकारी कार्यक्रम नहीं किया जाएगा.

Aug 09, 2024 08:11 (IST)

Rajasthan News LIVE: विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर सीएम भजनलाल का ट्वीट

विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर राजस्थान सीएम भजनलाल शर्मा ने एक्स पर लिखा, 'जल, जंगल, जमीन के संरक्षण में सदियों से सदैव तल्लीन, प्रकृति के सच्चे सेवक आदिवासी भाई-बहनों को "विश्व आदिवासी दिवस" की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. आदिवासी हमारी प्राचीन परंपराओं एवं ऐतिहासिक संस्कृति के प्रतीक हैं. दुनिया की सबसे सभ्य एवं प्राचीन आदिवासी सभ्यता के संरक्षण एवं आदिवासी हितों की रक्षा हेतु हमारी सरकार संकल्पबद्ध है.'