Rajasthan Politics: उपचुनाव में बीजेपी से कौन-कौन होगा उम्मीदवार? कोर कमेटी की बैठक में बनेगा पैनल

भारत आदिवासी पार्टी ने ऐलान किया है कि सलूम्बर और चौरासी विधानसभा पर वह किसी से गठबंधन नहीं करेगा. ऐसे में साफ है कि इन दो सीटों पर बीजेपी-कांग्रेस और BAP के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan Politics: राजस्थान में इसी साल 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. अभी तक चुनाव आयोग की तरफ से उपचुनाव को लेकर कोई घोषणा नहीं हुई है. हालांकि, राजनीतिक दल उपचुनाव को लेकर बड़ी तेजी के साथ तैयारियों में जुटे हैं. बीजेपी और कांग्रेस के नेता उपचुनाव वाले जिले का लगातार दौरा कर रहे हैं. कई दलों ने प्रत्याशियों को लेकर मंथन भी शुरू कर दिया है. वहीं, उपचुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन को लेकर रविवार को बीजेपी कोर कमेटी की बैठक होगी. 

बैठक में शामिल होंगे ये नेता

भाजपा प्रदेश कार्यालय में कोर कमेटी की कमेटी की बैठक में प्रत्याशियों के नामों का पैनल बनेगा. इसके बाद कोर कमेटी की सहमति के बाद प्रत्याशियों के नाम का पैनल केंद्रीय नेतृत्व को भेजा जाएगा. बीजेपी प्रदेश कार्यालय पर होने वाली बैठक में सीएम भजनलाल शर्मा, भाजपा प्रदेश प्रभारी राधा मोहन दास अग्रवाल, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़, प्रदेश सह प्रभारी विजया रहाटकर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित अन्य केंद्रीय मंत्री उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी और प्रेमचंद बेरवा शामिल होंगे. 

इन दो सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला

BAP के सलूम्बर और चौरासी सीट पर किसी से गठबंधन न करने के ऐलान से इन दो सीटों पर बीजेपी-कांग्रेस और BAP के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा. बता दें कि राजस्थान में अलवर की रामगढ़ समेत कुल 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. जुबेर खान के निधन के बाद रामगढ़ सीट खाली हुई है. इसके अलावा सलूंबर सीट से बीजेपी विधायक अमृतलाल मीणा के निधन की वजह से खाली हुई  है. बाकी 5 सीटों पर चुने गए विधायक लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करके सांसद बन गए. 

राजस्थान की इन 7 सीटों पर उपचुनाव

  • देवली उनियारा विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक हरीश मीणा अब सांसद बन चुके हैं.    
  • दौसा विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक मुरारीलाल मीणा अब सांसद बन चुके हैं.
  • झुंझुनूं विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक बृजेंद्र ओला अब सांसद बन चुके हैं.   
  • चौरासी विधानसभा सीट, BAP विधायक राजकुमार रोत अब सांसद बन चुके हैं.      
  • खींवसर विधानसभा सीट, RLP  विधायक हनुमान बेनीवाल अब सांसद बन चुके हैं.   
  • सलूंबर विधानसभा सीट, बीजेपी विधायक अमृतलाल मीणा का निधन हो चुका है. 
  • रामगढ़ विधानसभा सीट, कांग्रेस विधायक जुबेर खान का निधन हो चुका है. 

यह भी पढ़ें- CM भजनलाल का राजस्थान के कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का ऐलान, जानें कितनी रकम मिलेगी