Rajasthan Rain Alert: बीकानेर और कोटा से गुजर रही ट्रफ लाइन, मूसलाधार बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी

Rajasthan Rain Alert: पूर्वी राजस्थान में आने वाले 5-7 दिनों तक मानसून सक्रिय रहेगा. बारिश की गतिविधयां जारी रहेंगी. कोटा और उदयपुर क्षेत्र के आसपास बारिश की संभावना है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Rain Alert: मौसम विभाग ने सोमवार (29 जुलाई) को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. कम दबाव का क्षेत्र कमजोर होकर परिसंचरण तंत्र में बदल गया. उत्तरी छत्तीसगढ़ और आसपास क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है. मानसून का ट्रफ लाइन आज (29 जुलाई) कोटा और बीकानेर से होकर गुजर रही है. कोटा, उदयपुर, अजमेर और जोधपुर संभाग में आने वाले दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. 

बारिश लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है

राजस्थान में लगातार हो रही मानसूनी बारिश लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर सकती है. अलग-अलग जिलों में हो रही बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है. पूर्वी राजस्थान में बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर आ चुके हैं. कुछ जगहों पर तो बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 5 से 6 दिनों तक प्रदेश में भारी बारिश का दौरा जारी रहेगा. 

वज्रपात और मेघगर्जन का येलो अलर्ट जारी 

मौसम विभाग ने जयपुर में सोमवार (29 जुलाई) को भीलवाड़ा, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, बूंदी, कोटा और बारां में बारिश के साथ वज्रपात और मेघगर्जन का येलो अलर्ट जारी किया है. पाली, अजमेर और जालोर में अच्छी खासी बारिश का अलर्ट है. बारिश और आंधी-तूफान का ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

मेघगर्जन के समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें

मौसम विभाग के अनुसार, मेघगर्जन के समय किसी सुरक्षित स्थान की शरण लें. पेड़ों के नीचे खड़े न हों. घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लग को निकालकर रख दें. बिजली के पोल और कच्चे घरों के आसपास न जाएं. गंगानगर का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री, बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर, फलोदी, फतेहपुर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया. संगरिया, चूरू, पिलानी का अधिकतम तापमान 38 डिग्री से ज्यादा रहा. गुलाबी नगरी के तापमान में 1.4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई. अधिकतम तापमान 35 डिग्री पहुंचा. प्रदेश के अधिकांश जिलों में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है.

Advertisement