Rajasthan: सरेआम चोरी हो रहा है राजस्थान के हिस्से का पानी, पंजाब कर रहा है "दादागिरी"

किसान नेताओं का कहना है कि एक तरफ पहले पंजाब से बीकानेर कैनाल में पानी कम छोड़ा जाता है और दूसरी तरफ चोरी होने के कारण 2500 क्यूसेक की बजाय श्रीगंगानगर के किसानों को मात्र एक हजार से पंद्रह सौ क्यूसेक पानी मिल पा रहा है जिससे खेतों की हालत ख़राब हो रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: हर महीने चंडीगढ़ में बीबीएमबी की बैठक होती है जिसमें राजस्थान और पंजाब के हिस्से के पानी के लिए शेयर निर्धारित किया जाता है. जून, जुलाई और अगस्त के लिए हर महीने 2500 क्यूसेक पानी का शेयर निर्धारित किया गया लेकिन पिछले ढ़ाई महीनों से पानी में लगातार उतार चढ़ाव हो रहा है। अधिकतर समय पानी एक हजार क्यूसेक से पंद्रह सो क्यूसेक चला है जिससे किसानों की सिंचाई पानी की बारियां लगातार पिट रही हैं और फसलें सूख रही हैं.

पंजाब की आरडी 45 से राजस्थान के लिए बीकानेर कैनाल (गंगनहर) और पंजाब की नहर निकलती है जहां से 2500 क्यूसेक पानी छोड़ा जाना चाहिए लेकिन राजस्थान के शिवपुर हेड पर पानी की मात्रा मात्र एक हजार से पंद्रह सौ क्यूसेक रह रही है. 

पंजाब में हो रहा है पानी चोरी 

सयुंक्त किसान मोर्चा के नेताओं ने पंजाब स्तिथ बीकानेर कैनाल का निरीक्षण किया. आपको बता दें कि पंजाब सीमा में नहर के किनारे बड़ी संख्या में किसानों ने पाइपें और मोटरें लगाकर रखी हैं और लगातार पानी चोरी किया जा रहा है. ख़ास बात यह है कि इन्हें किसी का भय नहीं है और यह पानी चोरी दिन और रात चौबीस घंटे चलती रहती है. यही नहीं किसानों ने नहर के किनारे सोलर सिस्टम लगा रखा है और सोलर बिजली से मोटरें चलाई जा रही है.

1000 से 1500 क्यूसेक पानी ही आ रहा राजस्थान 

किसान नेताओं सुभाष सहगल, मनिंदर सिंह मान, गुरबालपाल सिंह, रमन सिंह रंधवा और अमर बिश्नोई ने बताया कि नहर की जर्जर अवस्था होने और पंजाब में पानी चोरी के कारण श्रीगंगनगर के शिवपुर हेड तक पहुंचते-पहुंचते पानी का नुकसान आठ सौ से नौ सो क्यूसेक हो जाता है. उन्होंने बताया कि एक तरफ पहले पंजाब से बीकानेर कैनाल में पानी कम छोड़ा जाता है और दूसरी तरफ चोरी होने के कारण 2500 क्यूसेक की बजाय श्रीगंगानगर के किसानों को मात्र एक हजार से पंद्रह सौ क्यूसेक पानी मिल पा रहा है जिससे खेतों की हालत ख़राब हो रही है.

Advertisement

फाजिल्का एसएसपी से की मुलाक़ात 

सयुंक्त किसान मोर्चा के डेलिगेशन ने पंजाब के फाजिल्का जिले के एसएसपी वरिंदर सिंह बराड़ से मुलाकत की और पानी चोरी रोकने की मांग की. फाजिल्का एसएसपी ने इस सम्बन्ध में उचित कारवाही का आश्वासन दिया है.

यह भी पढ़ें - 'अंधी महिला के पति जैसा है मेरा टिकट...' किरोड़ी लाल मीणा के भाई जगमोहन का छलका दर्द

Advertisement