राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल का परिणाम जारी; सरकार का फैसला, अब हर महीने दे सकेंगे परीक्षा

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल का परिणाम जारी, 10वीं में डिंपल कुमावत और 12 वीं में प्रियंका पवार ने किया टॉप

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan State Open School Results 2024: राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल के 10वीं और 12वीं का परिणाम जारी कर दिया गया है. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने परिणाम जारी किया. 10वीं की परीक्षा में पाली की डिंपल कुमावत ने पहला स्थान प्राप्त किया. वहीं 12वीं की परीक्षा में उदयपुर की प्रियंका पंवार ने पहला स्थान हासिल किया. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने टॉपर विद्यार्थियों से फोन पर बात कर उन्हें बधाई दी है.

यह परीक्षा मार्च- मई 2024 में आयोजित की गई थी, जिसका रिजल्ट आज जारी किया गया. इस बार 10वीं का परीक्षा परिणाम 80.33 फीसदी रहा है. 66 फीसदी पुरुषों एवं 90 फीसदी महिलाओं ने परीक्षा पास की. वहीं 12वीं में 63 फीसदी विद्यार्थी पास हुए. 62 फीसदी पुरुष और 63 फीसदी महिलाओं ने परीक्षा पास की है. दोनों कक्षाओं में पहला स्थान प्राप्त करने वाले महिला और पुरुष को 21 हजार और 11 हजार रुपए की पुरस्कार राशि दी जाएगी. वहीं जिला स्तर पर भी पहला स्थान हासिल करने वाले महिला और पुरुष को 11 हजार रुपए पुरस्कार के रूप में दिए जायेंगे.

Advertisement

इस लिंक पर जाकर परिणाम देख सकते हैं.-  https://rsosadmission.rajasthan.gov.in/rsos/provisionalresult

सरकार का फैसला अब हर महीने दे सकेंगे परीक्षा

राजस्थान में अब विद्यार्थी हर महीने दसवीं और बारहवीं की परीक्षा दे पाएंगे. राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल अब ऑन डिमांड एग्जाम की व्यवस्था ला रहा है. इस व्यवस्था के तहत अगर किसी कक्षा में कम से कम 10 विद्यार्थी भी एक साथ परीक्षा देने को तैयार होते हैं तो ओपन स्कूल परीक्षा कराएगा. ऐसा प्रयोग करने वाला राजस्थान पहला राज्य है. अभी तक सिर्फ एनआईओएस ने ही ऐसी व्यवस्था की है. 

Advertisement

सॉफ्टवेयर का विकास करेगा बोर्ड 

राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल का परीक्षा परिणाम जारी करते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक आशीष मोदी ने कहा कि कई बार विद्यार्थी किसी परीक्षा में पात्र होने के लिए डिग्री लेना चाहते हैं. उन विद्यार्थियों के लिए  हम यह व्यवस्था कर रहे हैं. इसके लिए दो अलग-अलग सॉफ्टवेयर तैयार करना है. यह तैयार होते ही हम मंत्री महोदय से इसकी लॉन्चिंग करवा देंगे.

Advertisement