Rajasthan Weather: राजस्थान के आसमान में काले बादलों का डेरा, जयपुर सहित 32 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी

Rajasthan Weather today: मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Monsoon: राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय हो गया है.  शनिवार को पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश के कारण जनजीवन काफी अस्त-व्यस्त रहा. जोधपुर समेत एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश भी हुई. हालांकि, आईएमडी ने रविवार को फिर से राज्य के 6 से ज्यादा जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है.  इनमें बांसवाड़ा, बारां, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, उदयपुर शामिल हैं.

बीते 24 घंटों में मौसम का हाल

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र नहीं बनने से मानसून उत्तर-पश्चिम दिशा में ओडिशा, छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ रहा है. इसके चलते प्रदेश में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. वहीं, पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश कोटा के पीपल्दा में 66.0 मिमी दर्ज की गई.

Advertisement

आज के मौसम का हाल

रविवार के मौसम की बात करें तो मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक, अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी राजस्थान में झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक और उदयपुर. इसके साथ ही पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, धौलपुर, नागौर, पाली, श्री गंगानगर में हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Advertisement

आगामी दिनों के मौसम का हाल

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के कारण अगले 12 घंटे में मानसून के कमजोर पड़ने की संभावना है. वहीं मानसून ट्रफ लाइन शनिवार से अपने सामान्य से दक्षिण दिशा में स्थित है और जैसलमेर, अजमेर से होकर गुजर रही है. इसके चलते आगामी दिनों में 22 से 23 जुलाई तक पूर्वी राजस्थान के कुछ स्थानों पर बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. इसके चलते कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी और एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश की संभावना है. इसके साथ ही आगामी दिनों में पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में भी मेघगर्जन और बारिश की संभावना जताई गई है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: राजस्थान पुलिस सेवा में OBC उम्र सीमा छूट रहेगी बरकरार, दो दिन बाद कार्मिक सचिव ने नोटिफिकेशन को बताया 'भूल'

Topics mentioned in this article