Rajasthan Weather Today: फलोदी में पारा 46 पार, मौसम विभाग ने दी पश्चिमी राजस्थान में हीट वेव की चेतावनी

Rajasthan Weather Update: गुरुवार को जोधपुर जिले के फलोदी में गर्मी ने अपनी शिद्दत खूब दिखाई. यहां पारा 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया. इसके अलावा जैसलमेर में भी पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया. अगले 24 घंटों में मौसम विभाग ने तेज लू के लिए अलर्ट किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Heat Wave Alert In Rajasthan: मौसम विभाग ने राजस्थान में शुक्रवार को हीट वेव की चेतावनी दी है. वहीं अगले 2 दिनों में जोधपुर और बीकानेर संभाग में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 2-3 दिनों में अधिकतम तापमान में और दो से तीन डिग्री बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. 10 मई को पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 44- 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने और जोधपुर, बीकानेर संभाग में हीटवेव/लू चलने की संभावना है. इसके अलावा दोपहर बाद जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर, अजमेर संभाग व आसपास के कुछ भागों में आंधी बारिश की संभावना है.

फलोदी में तापमान 46 पार 

गुरुवार को फलोदी जिले में गर्मी ने अपनी शिद्दत खूब दिखाई. यहां पारा 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया. इसके अलावा जैसलमेर में भी पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया. राजधानी जयपुर में भी पारा 40 डिग्री से ऊपर रहा. 

Advertisement
Advertisement

यह रहा बीते दिन का तापमान 

फलोदी में पारा 46.2 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 45.3 बाड़मेर में 45.2, बीकानेर में 45.2, गंगानगर में 45.1, कोटा 44.6, जोधपुर 44.3, जयपुर 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

हीटवेव से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग की हिदायतें 

गर्मी के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दिशा निर्देश जारी किये हैं. जिन्हें अपनाकर भीषण गर्मी को मात दी जा सकती है. जिसके मुताबिक, पूरे दिन नियमित रूप से पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें, गर्मी से बचने के लिए सांस लेने योग्य, हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें.बाहर निकलते समय धूप का चश्मा, छाता या टोपी और उपयुक्त जूते पहनकर रखें साथ ही, अधिक प्रोटीन वाले भोजन से दूर रहें और बासी भोजन का सेवन करने से बचें, साथ ही शराब, चाय, कॉफ़ी और सोडा जैसे निर्जलीकरण करने वाले पेय पदार्थों से दूर रहें.