राजस्थान में मानसून का यू -टर्न! 22 सितंबर से फिर शुरू होगा बारिश का दौर

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मानसून अब धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है. लेकिन आने वाले 2 सप्ताह में राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Weather Today in Rajasthan: मानसून की बारिश का जोर कम होने लगा है, लेकिन कुछ राज्यों से अभी पूरी तरह से नहीं गया है. राजस्थान में बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. आने वाले  2 हफ्तों में राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका जताई गई है. इसके बाद मानसून की गतिविधियां कम हो जाएंगी.

बीते 24 घंटे में मौसम का हाल

बीते 24 घंटे के दौरान राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहा. लेकिन जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर के साथ बीकानेर और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार मानसून टर्फ लाइन अपनी सामान्य स्थिति पर बरकरार है, लेकिन इन दिनों कोई मजबूत सिस्टम विकसित नहीं हो रहा है.पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई.वहीं पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहा। मौसम में इस उतार-चढ़ाव के बीच शनिवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान जैसलमेर में 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

आगामी दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 23 सितंबर के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल  बन रही हैं. मानसून की ट्रफ लाइन अब बीकानेर से होकर गुजर रही है. जिससे पूर्वोत्तर राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और आसपास के इलाकों में बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है. इसके चलते राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश की गतिविधि दर्ज की जा सकती है. 27 से 3 अक्टूबर के बीच राजस्थान में बारिश की गतिविधि फिर से शुरू होने की उम्मीद है. 27 सितंबर से शुरू होने वाले सप्ताह के दौरान राज्य के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधि बढ़ने की संभावना है.पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : बरकतुल्लाह स्टेडियम में महिला सिपाही से छेड़छाड़, आरोपियों की कॉलर पकड़कर स्टेडियम से बाहर ले गई पुलिस

Advertisement