Rajasthan Weather: राजस्थान में मानसून का कहर, जयपुर बना स्विमिंग पूल; 11 जिलों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Today: पिछले 24 घंटे में उत्तर-पूर्वी राजस्थान यानी भरतपुर संभाग, जयपुर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Rain: राजस्थान में मानसून ने फिर करवट ली है.पिछले एक से मानसून की गति धीमी पड़ गई थी. लेकिन अब यह फिर सक्रिय हो गया है.राजधानी जयपुर में सीजन की सबसे ज्यादा बारिश हुई है. बुधवार देर रात से शुरू हुई बारिश गुरुवार सुबह तक जारी रही. मौसम विभाग के अनुसार, सुबह साढ़े पांच बजे तक जयपुर में 133 मिमी यानी चार इंच बारिश दर्ज की गई है. अगले 48 घंटों के दौरान राज्य के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में बारिश का अनुमान है.

राजस्थान में मानसून सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में मानसून की ट्रफ लाइन गंगानगर, रोहतक से होकर गुजर रही है. इसके अलावा उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. पंजाब और आसपास के इलाकों में भी मध्य स्तर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. सिस्टम के असर से पिछले 24 घंटे में उत्तर-पूर्वी राजस्थान यानी भरतपुर संभाग, जयपुर संभाग और शेखावाटी क्षेत्र के कई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है.

Advertisement

 3 अगस्त से मानसून के सक्रिय

पूर्वी राजस्थान में 2 अगस्त और पश्चिमी राजस्थान में 3 अगस्त से मानसून के सक्रिय होने से बारिश की गतिविधियों में तेजी आने की संभावना है. इस दौरान पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मध्यम से तेज तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.बारिश का यह सिलसिला 6 अगस्त तक जारी रहने वाला है. IMD के अनुसार बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना है. राजधानी जयपुर की बात करें तो 2 अगस्त को आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ ही मेघगर्जन और बिजली चमकने के साथ बारिश की संभावना है.उपरोक्त तंत्र के असर से राज्य के कुछ भागों में आगामी दिनों में मानसून सक्रिय बने रहने की प्रबल संभावना है. पूर्वी राज के कोटा, उदयपुर, जयपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के अधिकांश भागों में आगामी दिनों में हल्के से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी से अति भारी वर्षा भी होने की प्रबल संभावना है.

Advertisement
Topics mentioned in this article