Rajya Sabha By Election: राजस्थान की 1 राज्यसभा सीट पर 3 सितंबर को होगा उपचुनाव, जानें बीजेपी-कांग्रेस में किसका पलड़ा भारी?

Rajasthan By-election 2024: राज्यसभा में खाली हुई सीट को भरने के लिए राजस्थान में 3 सितंबर 2024 को उपचुनाव होगा. इस संबंध में बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan News: राज्यसभा की खाली हुई सीटों को भरने के लिए बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इसमें राजस्थान की एक सीट शामिल है जो कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री केसी वेणुगोपाल (K. C. Venugopal) के लोकसभा चुनाव लड़ने के बाद खाली हुई है. वेणुगोपाल का कार्यकाल 21 जून 2026 तक का था. लेकिन केरल की अलाप्पुझा सीट से लोकसभा सांसद बनने के बाद उन्होंने राज्यसभा सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था. अब नियमानुसार, सीट खाली होने के बाद छह महीने के भीतर उपचुनाव होने जा रहे हैं. 

14 अगस्त को जारी होगा नोटिफिकेशन

चुनाव आयोग के अनुसार, 14 अगस्त को नोटिफिकेशन जारी होगा, जिसके बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो 21 अगस्त तक जारी रहेगी. इसके बाद 22 अगस्त को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. अगर कोई उम्मीदवार अपना नामांकन वापस लेना चाहता है तो 27 अगस्त तक उसके पास मौका रहेगा. इसके बाद 3 सितंबर 2024 को वोटिंग सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग होगी और फिर शाम 5 बजे नतीजे जारी कर दिए जाएंगे.

कांग्रेस-भाजपा में किसका पलड़ा भारी

इस बार के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का पलड़ा भारी दिख रहा है. प्रदेश में भाजपा के 115 विधायक है , जबकि गठबंधन नेताओं को मिलाकर कांग्रेस विधायकों की संख्या कुल 74 है. इस लिहाज से राज्यसभा चुनाव में भाजपा मजबूत स्थिति में है और कांग्रेस की यह सीट भाजपा के खाते में जाने की संभावना है. अगर यह आंकलन में हकीकत में परिवर्तित होता है तो भाजपा और कांग्रेस के खाते में बराबर सीटें हो जाएंगी. वर्तमान में राजस्थान की 10 राज्यसभा सीटों में से 6 कांग्रेस के पास हैं, जबकि 4 भाजपा के पास हैं.

ये भी पढ़ें:- 'मुझे इतना दुख हुआ है, जिसे शब्दों में...' विनेश फोगाट के ओलंपिक से बाहर होने पर बोले PM मोदी

Advertisement