Rajasthan: रणथंभौर आने वाले पर्यटकों के लिए जरूरी सूचना, दो दिन नहीं मिलेंगे जंगल सफारी के मजे

Ranthambore National park: रणथंभौर नेशनल पार्क घूमने आने वाले पर्यटकों को अब थोड़ी निराशा का सामना करना पड़ सकता है. अब से पार्क में साप्ताहिक अवकाश घोषित किया गया है. इस दौरान पर्यटन भी पूरी तरह से बंद रहेगा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
R

Sawai Madhopur News: सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क( Ranthambore National park) घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए यह खबर अहम साबित हो सकती है. अब पार्क घूमने से पहले यह जरूर जान लें कि यह बंद है या नहीं, क्योंकि हाल ही में रणथंभौर नेशनल पार्क में साप्ताहिक अवकाश घोषित किया गया है. इस दौरान पर्यटन भी पूरी तरह से बंद रहेगा. यह आदेश प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन्यजीव प्रतिपालक कार्यालय जयपुर के माध्यम से जारी किया गया है.

बुधवार को पर्यटन गतिविधियां रहेगी बंद
Photo Credit: NDTV Reporter

एक दिन का साप्ताहिक अवकाश घोषित 

इस संबंध में वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार करीब एक साल पहले राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने देशभर के सभी बाघ अभयारण्यों में एक दिन का साप्ताहिक अवकाश घोषित किया था. इसके बाद वन विभाग ने पहले सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर में बुधवार को पर्यटन गतिविधियां बंद रखने का फैसला लेते हुए साप्ताहिक अवकाश घोषित किया था. लेकिन वन विभाग की तरफ से इस निर्णय का विरोध होने के बाद इसमें संशोधन किया गया और फिर रणथंभौर जोन 1 से 5 में मंगलवार को और रणथंभौर जोन 6 से 10 में बुधवार को साप्ताहिक अवकाश के आदेश जारी किए गए. अब वन विभाग ने एक बार फिर इन आदेशों में बदलाव किया है.

Advertisement

मानसून सीजन में रहता है ये जोन बंद
Photo Credit: NDTV Reporter

 जुलाई से सितंबर तक मानसून सीजन में रहता है ये जोन बंद

नए आदेशों के अनुसार रणथंभौर के मुख्य जोन 1 से 5 में बुधवार को तथा बाहरी जोन 6 से 10 में मंगलवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा. इस दौरान पर्यटन गतिविधियां पूरी तरह बंद रहेंगी. दरअसल जुलाई से सितंबर तक मानसून सीजन के दौरान यहां के मुख्य जोन 1 से 5 में पहले की तरह पर्यटन गतिविधियां बंद रहती हैं. वन विभाग के अनुसार इससे पहले रणथंभौर में जोन संख्या 1 से 5 मंगलवार को बंद रहते थे, जबकि इसी मुख्य जोन में रणथंभौर किला तथा त्रिनेत्र गणेश मंदिर स्थित है, जो लोगों की आस्था का केंद्र है. त्रिनेत्र गणेश मंदिर में हर बुधवार को सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. ऐसे में त्रिनेत्र गणेश मंदिर मार्ग पर ट्रैफिक जाम हो जाता है, ऐसे में इस जोन में आने वाले पर्यटक अक्सर जाम में फंस जाते हैं. ऐसे में अब वन विभाग ने नया आदेश जारी कर रणथंभौर के जोन संख्या 1 से 5 में बुधवार को तथा जोन संख्या 6 से 10 में मंगलवार को साप्ताहिक अवकाश घोषित किया है.

Advertisement

वन विभाग की ओर से जारी हुआ है आदेश
Photo Credit: NDTV Reporter

 6 से 10 में पर्यटन गतिविधियां रहेंगी बंद

इस संबंध में रणथंभौर के उप वन संरक्षक पर्यटन प्रमोद धाकड़ का कहना है कि रणथंभौर में साप्ताहिक अवकाश को लेकर बदलाव किए गए हैं. नए आदेशों के तहत बुधवार को जोन 1 से 5 और मंगलवार को जोन 6 से 10 में पर्यटन गतिविधियां बंद रहेंगी. वन विभाग की ओर से यह संशोधित आदेश बुधवार को त्रिनेत्र गणेश मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए जारी किया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर के डोडा में झुंझुनूं के जवान समेत 4 शहीद, सीएम भजनलाल ने दी श्रद्धांजलि