विज्ञापन
Story ProgressBack

RBSE 10th 12th Result 2024: इस तारीख को आएगा राजस्थान बोर्ड का 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम, कॉपी जांच का काम अंतिम पड़ाव पर

RBSE 10th 12th Result: बोर्ड सचिव कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि 12वीं कक्षा के साइंस और कॉमर्स विषय के परिणाम मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह बीच आ सकता है. 20 से 30 मई तक 12वीं कक्षा के सभी विषयों के परिणाम जारी हो करने की तयारी है. जिसके बाद दसवीं कक्षा के परिणाम जारी किये जायेंगे.

Read Time: 3 min
RBSE 10th 12th Result 2024: इस तारीख को आएगा राजस्थान बोर्ड का 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम, कॉपी जांच का काम अंतिम पड़ाव पर
प्रतीकात्मक फोटो

Rajasthan Board Result Date: राजस्थान में 10वीं और 12वीं के सभी विषयों के परीक्षा परिणाम इस महीने के आखिर में जारी किये जा सकते हैं. हालांकि अभी मूल्यांकन का काम चल रहा है. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि, परिणाम मई के अंतिम और जून के पहले सप्ताह के बीच आने की संभावना है. 

लोकसभा चुनाव में धीमी पड़ी थी मूल्यांकन की रफ़्तार 

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं के छात्रों के परिणाम मई महीने के आखिरी सप्ताह और जून के पहले सफ्ताह के बीच जारी होने की उम्मीद है. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सचिव कैलाश चंद्र शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि बोर्ड के तय समय अनुसार 10वीं और 12वीं के सभी विषयों के परिणाम जारी करेगा. लोकसभा चुनाव की वजह से हालांकि उसकी रफ्तार में थोड़ी कमी आई थी. लेकिन अब वो अपने टारगेट के साथ चल रहे हैं. 

साइंस -कॉमर्स मूल्यांकन आखिरी स्टेज में 

सचिव कैलाश चंद्र शर्मा के अनुसार परिणाम जारी करने को लेकर बोर्ड द्वारा लगातार मूल्यांकन केंद्र में कॉपियों के चेक करने के कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है और 12वीं कक्षा के विषय साइंस और कॉमर्स के मूल्यांकन का कार्य अंतिम पड़ाव पर है. संबंधित परीक्षकों द्वारा नंबर ऑनलाइन फीड किए गए हैं. उनकी प्रगति की जांच करके अंतिम परिणाम के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. मूल्यांकन कार्य होने के बाद अंक बोर्ड कार्यालय आएंगे और गोपनीयता के साथ अंक तालिका तैयार की जाएगी. 

चुनाव के बीच अलग से समय देकर किया मूल्यांकन 

प्राप्त जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव 2024 में कई शिक्षकों ने मातदान और मतदान से पूर्व होने वाली समस्त तैयारी बीच भी उन्होंने बखूबी अपनी ड्यूटी को भी अंजाम दिया और उसके बाद मूल्यांकन कार्य के लिए परीक्षकों ने अतिरिक्त समय देते हुए मूल्यांकन के कार्य को समय पर करने की कोशिश की. लोकसभा चुनाव में ड्यूटी पर लगने के बाद भी बोर्ड परिणाम के समय में कोई परिवर्तन नहीं होगा. 

पहले 12वीं बाद में 10वीं का आएगा परिणाम 

बोर्ड सचिव कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि 12वीं कक्षा के साइंस और कॉमर्स विषय के परिणाम मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह बीच आ सकता है. 20 से 30 मई तक 12वीं कक्षा के सभी विषयों के परिणाम जारी हो करने की तयारी है. जिसके बाद दसवीं कक्षा के परिणाम जारी किये जायेंगे.

यह भी पढ़ें- राजस्थान में आज से बदल जाएगा मौसम, IMD ने जारी किया Alert

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close