Rajasthan SI Paper Leak: क्या रद्द होगी SI भर्ती परीक्षा? विधि मंत्री जोगाराम पटेल ने बताया सरकार को रिपोर्ट में क्या लिखा 

Rajasthan SI Paper Leak: विधि मंत्री जोगाराम पटेल ने एसआई भती परीक्षा मामले की रिपोर्ट सीएम भजनलाल को सौंप दी. सीएम जोगाराम पटेल ने इसकी पुष्टि की है. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan SI Paper Leak:  विधि मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि हमने सिर्फ तथ्यात्मक रिपोर्ट दी है, कोई सिफारिश नहीं की है. सभी पक्षों को सुनने के बाद रिपोर्ट बनाई है. उन्होंने कहा कि हमने एसओजी की जांच को देखा और विधि विभाग को सुना है. पीड़ित विद्यार्थियों से बात की. अभिभावकों से बात की है. हमने यह भी देखा है कि उसमें कई ऐसे हैं, जिन्होंने मेहनत से परीक्षा दी है. कुछ ऐसे भी हैं, जिन्होंने गलत तरीके से परीक्षा पास की है. उन्होंने कहा कि हमने सभी पक्षों को देखकर रिपोर्ट दी है. 

एसआई भर्ती परीक्षा पर सीएम करेंगे फैसला 

उन्होंने कहा कि हम कोई फैसला नहीं कर सकते थे, इसलिए सिर्फ रिपोर्ट सौंपी है. उन्होंने कहा कि कमेटी के सभी सदस्यों ने एक राय होकर अपनी रिपोर्ट सीएम को सौंपी है. उन्होंने कहा कि भर्ती परीक्षा रद्द करनी या नहीं करनी है, इसका फैसला मुख्यमंत्री खुद लेंगे. ये मेरे अधिकार क्षेत्र में नहीं है. 

सीएम ने जांच के लिए मंत्रीमंडल कमेटी का गठन किया था 

मंत्री जोगाराम पटेल ने कहा कि एसआई भर्ती परीक्षा में हुई धांधली की वास्तविक जांच हो, इसके लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने एक मंत्रीमंडल कमेटी का गठन किया था. मंत्रीमंडल की कमेटी ने सभी पक्षों को सुना. सभी पक्षों का अध्ययन करने के बाद कमेटी के सभी सदस्यों ने रिपोर्ट तैयार की. इसके बाद रिपोर्ट को मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को सौंप दी है. 

RPSC के सदस्य बाबूलाल कटारा गिरफ्तार 

एसआई भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में आरपीएससी के सदस्य बाबूलाल कटारा और पूर्व सदस्य रामू राम राईका को एसओजी ने गिरफ्तार किया है. जांच में सामने आया कि बाबूलाल कटारा ने ही शिक्षक भर्ती परीक्षा का पेपर अनिल उर्फ शेरसिंह मीणा को दिया था. अब उसके तार एसआई भर्ती परीक्षा से जुड़ रहे हैं. 

Advertisement

साल 2024 मार्च में एसओजी ने एसआई भर्ती में पेपर लीक मामले में ट्रेनी एसआई को गिरफ्तार किया था. इसके बाद कई और ट्रेनी एसआई की पेपर लीक मामले में गिरफ्तारी हो चुकी है. 

यह भी पढ़ें: आ गई इम्तिहान की घड़ी, 7 सीटों पर उपचुनाव से इन दिग्गजों के राजनीतिक भविष्य का होगा फैसला?

Advertisement