मिलावटी घी बेचने वाले व्यापारियों पर प्रशासन का शिकंजा, ब्रांड का नाम देखकर हुआ शक तो गोदाम कर दिया सीज

Bikaner News: बाजार में त्यौहारी सीजन में मिलावटी सामान भी धड़ल्ले से बिक रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने बीकानेर जिले में बीछवाल में 4,350 लीटर और गंगाशहर में 2,790 लीटर समेत कुल 7140 लीटर संदिग्ध घी सीज किया.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Health department's action: त्यौहारी सीजन में मिठाई-पकवान की खरीददारी में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है. दूसरी ओर, सेहत से खिलवाड़ के भी कई मामले सामने आ रहे हैं. बाजार में मिलावटी सामान भी धड़ल्ले से बिक रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने बीकानेर जिले में बीछवाल में 4,350 लीटर और गंगाशहर में 2,790 लीटर समेत कुल 7 हजार 140 लीटर संदिग्ध घी सीज किया. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि के निर्देशानुसार खाद्य सुरक्षा दल ने बीछवाल औद्योगिक क्षेत्र में निरीक्षण किया. 

छापेमारी के दौरान विभाग को हुआ शक तो कर दिया सीज

जिले की फर्म मोहनलाल आशीष कुमार के गोदाम पर जब छापेमारी हुई तो चौंकाने वाली बात सामने आई. यहां पहली बार एक नए ब्रांड ज्ञान ब्रांड का घी मिला और वह भी सिर्फ 15- 15 लीटर के टिन के डिब्बे में भरा हुआ था. विभाग ने इसे संदिग्ध मानते हुए वहां मौजूद 4,350 लीटर घी के सैम्पल लेकर उसे मौके पर ही सीज कर दिया. यहां से धौलपुर फ्रेश ब्रांड के स्किम्ड मिल्क पाउडर का भी नमूना लिया गया. इस कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी भानु प्रताप सिंह तथा सुरेंद्र कुमार शामिल रहे.

प्रयोगशाला में भेजा गया सैंपल्स, अब रिपोर्ट बाद होगी कार्रवाई

वहीं, दूसरी कार्रवाई ज़िला पुलिस अधीक्षक कावेन्द्र सिंह सागर के निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सौरभ तिवाड़ी की अगुवाई में गंगाशहर थाना अधिकारी समरवीर सिंह की मौजूदगी में हुई. घडसीसर रोड़ पर मोहन टॉवर के सामने पुलिस ने घी के गोदाम को सीज किया गया था, जिसे मालिक विकास चौरडिया के प्रतिनिधि के सामने खोला गया. यहां मौजूद 2 हजार 610 लीटर सिद्धि प्रीमियम ब्रांड और 180 लीटर नटराज ब्रांड के घी को मौके पर ही नमूना लेकर सीज कर दिया गया. अब इन सैंपल्स को जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला भेजा जाएगा, जिसकी रिपोर्ट के बाद कार्रवाई की जाएगी. 

यह भी पढ़ेंः एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में बम की धमकी, 189 यात्रियों के साथ जयपुर एयरपोर्ट पर हुई इमरजेंसी लैंडिंग 

Advertisement
Topics mentioned in this article