राजस्थान में सरकारी राशन लेने वाले 15 अगस्त तक करा लें यह काम, वरना खाद्य सुरक्षा सूची से हो जाएंगे बाहर

सरकारी राशन लेने वाले उपभोक्ताओं को अब 15 अगस्त 2024 तक अपना E-KYC करवाना होगा, यह अनिवार्य है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Ration: राजस्थान में हाल ही में सरकारी राशन डीलर्स ने हड़ताल कर दी थी. इस वजह से अगस्त महीने में मिलने वाले राशन में देरी हुई. वहीं हड़ताल खत्म होने के बाद डीलर्स ने राशन बांटना शुरू किया है. वहीं राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत सरकारी राशन लेने वाले उपभोक्ताओं को अब एक काम और करवा लेना होगा, वरना उनका राशन बंद हो सकता है. इसके लिए सभी राशन उपभोक्ताओं को 15 अगस्त 2024 तक अपना E-KYC करवाना होगा, यह अनिवार्य है.

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना की ओर से जो निर्देश आया है उसमें यह भी कहा गया है कि अगर किसी भी उपभोक्ता का ई-केवाईसी नहीं किया गया तो उसका नाम खाद्य सुरक्षा सूची से हटा दिया जाएगा. यानी उन्हें राशन नहीं दिया जाएगा.

सुमित गोदारा ने ई-केवाईसी के दिये निर्देश

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय एवं भारत सरकार के निर्देशों की अनुपालना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राजस्थान के चयनित सभी लाभार्थियों को 15 अगस्त 2024 तक ई--केवाईसी करवाना आवश्यक है. उन्होंने बताया कि लाभार्थी उचित मूल्य  की दुकान पर व्यक्तिशः जाकर ई-केवाईसी करवाना सुनिश्चित करें अन्यथा उनका नाम खाद्य सुरक्षा सूची से हटा दिया जायेगा.

राजस्थान में रहने वाले प्रवासियों का भी बनेगा राशन कार्ड

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय एवं भारत सरकार के निर्देशों की अनुपालना में राजस्थान के ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत सभी प्रवासी श्रमिकों को राशन कार्ड जारी किए जायेंगे.

Advertisement

उन्होंने बताया कि जिन प्रवासी श्रमिकों का राशन कार्ड नहीं बना हुआ है.वे अपने परिवार के सभी सदस्यों के ई-श्रम कार्ड तथा आधार कार्ड के साथ अपने नजदीकी ई-मित्र पर जाकर राशन कार्ड बनवा सकते हैं.यदि पूर्व में राशन कार्ड बना हुआ है, तो अपने ई-श्रम कार्ड और आधार कार्ड की राशन कार्ड में सीडिंग ई-मित्र से आवश्यक रूप से करवायें.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों की अगस्त में बल्ले-बल्ले, सिर्फ 18 दिन दफ्तर में करना पड़ेगा काम