बदलने वाली है बूंदी की तस्वीर! जगह-जगह बनेंगे टूरिस्ट हॉटस्पॉट, मेमू ट्रेन की शुरुआत; बिरला ने बताया प्लान

Bundi Development Plan: अगले 1 साल में बूंदी की तस्वीर बदलने वाली है. ओम बिरला ने बताया कि नवल सागर में 17 करोड़ रुपये की लागत से कार्यों की योजना बनाई गई है. इसके साथ ही बूंदी शहर में कुल 52 करोड़ के कार्य प्रस्तावित हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: कोटा-बूंदी से चित्तौड़गढ़ के बीच जल्द ही मेमू ट्रेन (Memu Train) की शुरुआत होने वाली है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने शुक्रवार शाम बूंदी सर्किट हाउस (Bundi Circuit House) से इसका ऐलान किया है. बिरला ने कहा, 'आने वाले दिनों में बूंदी में पर्यटन विकास के कई कार्य होने हैं. इसमें कोटा-बूंदी के लिए चित्तौड़गढ़ तक एक मेमू ट्रेन चलाने का भी प्रस्ताव है.'

बूंदी में होंगे ये विकास कार्य

सांसद बिरला ने कहा, 'हमारा लक्ष्य बूंदी को टूरिज्म के क्षेत्र में अग्रणी बनाने का है. इसके लिए यहां टूरिस्ट हॉटस्पॉट बनाए जाएंगे. नवल सागर में 17 करोड़ रुपये की लागत से कार्यों की योजना बनाई गई है. बूंदी आने वाले टूरिस्ट के लिए लाइट एंड साउण्ड शो शुरू किया जाएगा. साथ ही बूंदी की सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक विरासत को संभालते हुए यहां की कलाकृति, चित्रकला शैली के लिए रोड मैप तैयार किया गया है. बूंदी के शहर के प्रवेश मुख्य दरवाजों पर स्थानीय चित्रकारों की चित्र शैली को दर्शाया जाएगा. बूंदी जिला चिकित्सालय में बेहतर चिकित्सा सुविधा मिले, किसानों को समय पर कृषि के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो, पेयजल आपूर्ति हो, आगामी बजट घोषणाओं को धरातल पर उतारा जायेगा.'

Advertisement

रामगढ़ सेंचुरी में आएगा टाइगर

लोकसभा अध्यक्ष ने आगे बताया कि लक्ष्मीपुर जीएसएस, लक्ष्मीपुरा रोड सहित रामगढ़ विषधारी सेंचुरी के विकास के लिए कार्य योजनाएं योजनाएं बन चुकी हैं. इसके लिए टाइगर लाने की योजनाएं प्रस्तावित है. उन्होंने कहा किसानों की सहायता के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर कार्य कर रही है. किसानों को आपदा राहत दी जा रही है. बारिश के कारण डैमेज हुए स्कूलों, सड़कों को ठीक कराने के लिए प्रस्ताव भेजे गए हैं. गांवों की सड़कों की मरम्मत करानी है. बूंदी शहर में इन सभी कामों के लिए कुल 52 करोड़ के कार्य प्रस्तावित हैं. इनमें गैस लाइन डालना, सीवरेज का निर्माण आदि कार्य भी शामिल हैं. 

Advertisement
बूंदी में

स्पीकर बिरला ने कहा कि 1 वर्ष के भीतर बूंदी में पर्यटन विकास के विभिन्न कार्य होंगे. जल्द ही बूंदी में शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स का ठहराव होगा. इसी के साथ कोटा बूंदी चित्तौड़गढ़ के लिए एक मेमू ट्रेन जल्द ही चलाई जाएगी, जिससे तीन जिलों के लोगों को फायदा मिलेगा. हमारी सोच है कि जो बूंदी में विरासत में पर्यटन मिला है उसे विकास कर यहां रोजगार के संसाधन उपलब्ध करवाया जाए. इसी तरह बूंदी टीवी टावर को भी विकसित करने का कार्य चल रहा है. जल्द टीवी टावर पर भी फसार लाइट लगाई जाएगी, ताकि रात के समय आने वाले पर्यटकों को पहाड़ी पर मनमोहक दृश्य देखने को मिले.

Advertisement

ये भी पढ़ें:- राजस्थान हाई कोर्ट के जस्टिस राजेंद्र प्रसाद सोनी का निधन, देर रात जोधपुर के अस्पताल में ली आखिरी सांस