राजस्थान में बिजली संकट से मिलेगी राहत, केंद्र सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

राजस्थान में गर्मी के बीच बिजली की समस्या से जल्द राहत मिलने जा रही है. केंद्र सरकार ने राज्य को 400 मेगावाट बिजली देने का फैसला किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rajasthan Electricity: भीषण गर्मी के बीच बिजली की समस्या से परेशान राजस्थान के लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है. अब राज्य को 400 मेगावाट बिजली और मिलेगी. केंद्रीय मंत्रालय ने गर्मी को देखते हुए राजस्थान को 400 मेगावाट अनवंटित बिजली देने का फैसला लिया है. बिजली की आपूर्ति 26 जून से शुरू होगी. सरकार के इस फैसले के बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया. 

ऊर्जा मंत्री से सीएम शर्मा ने की थी मुलाकात

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बीते दिनों केंद्रीय ऊर्जी मंत्री मनोहर लाल से प्रदेश में बिजली की निर्बाध आपूर्ति के मुद्दे को लेकर मुलाकात की थी. अब केंद्र सरकार की ओर से राजस्थान को 400 मेगावाट अनवंटित बिजली देने का फैसला किया है. सरकार ने राजस्थान को 2 रीजनल पूल से अनावंटित बिजली का कोटा देने निर्णय किया है. 

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने 24 जून, 2024 को केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण को पत्र लिखकर राजस्थान को दक्षिण एवं पश्चिम रीजन के अनावंटित पूल से 200-200 मेगावाट (कुल 400 मेगावाट) बिजली 24 घंटे उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया है. इस अनावंटित बिजली की आपूर्ति 26 जून से प्रारंभ हो जाएगी.

राजस्थान को मिलेगी 400 मेगावाट बिजली

मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश में ऊर्जा उत्पादन एवं बिजली की आपूर्ति के लिए निरंतर कार्य किए जा रहे हैं. गत दिनों राजस्थान को छत्तीसगढ़ में फंसा 4 लाख मीट्रिक टन (लगभग 100 रैक्स) कोयले की आपूर्ति का निर्णय भी हुआ था. इस कोयले से प्रदेश के पावर प्लांट्स में कोयले के भंडार बढ़ेंगे और आमजन को पर्याप्त बिजली उपलब्ध हो सकेगी.

Advertisement

केंद्र सरकार के फैसले के बाद भजनलाल शर्मा ने एक्स पर लिखा, "नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार 3.0 के विद्युत मंत्रालय द्वारा केंद्रीय उत्पादन केंद्रों के अनावंटित संग्रह से राजस्थान के लिए 400 मेगावाट बिजली का आवंटन किया जाना अभिनंदनीय है. विद्युत शक्ति विकास का आधार है और डबल इंजन सरकार राजस्थान में निर्बाध विद्युत की आपूर्ति कर विकास के इस आधार को सतत मजबूती प्रदान कर रही है.

Advertisement

यह भी पढ़ें- राजस्थान में बिजली संकट पर गुड न्यूज, छत्तीसगढ़ में सील कोयला मिलेगा वापस