आज राजस्थान की जनता को मिलेंगी कई सौगातें, PM मोदी के जन्मदिन पर CM भजनलाल ने किया ऐलान

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छता अभियान का जो संदेश दिया था, उसका असर दिख रहा है. लेकिन बिना जनभागीदारी के यह संभव नहीं है. मैंने देखा ऑफिस में साफ- सफाई और पौधे का ध्यान वहां के कर्मचारी रखते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

CM Bhajanlal Sharma:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi Birthday) का आज 74वां जन्मदिन है. हर साल की तरह इस बार भी अपने कद्दावर नेता के जन्मदिन के मौके पर बीजेपी (BJP) 17 सितंबर से 'सेवा पखवाड़ा' या 'सेवा पर्व' शुरू करने जा रही है. आज सुबह सीएम भजनलाल ने श्रमदान किया और सफाई उपकरणों का वितरण किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि वो आज राजस्थान की जनता को आज कई सौगात देने वाले हैं.

'इंदौर के लोगों के जेहन में साफ-सफाई'

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छता अभियान का जो संदेश दिया था, उसका असर दिख रहा है. लेकिन बिना जनभागीदारी के यह संभव नहीं है. मैंने देखा ऑफिस में साफ- सफाई और पौधे का ध्यान वहां के कर्मचारी रखते हैं. मैं इंदौर गया था. मैंने देखा कि वे लगातार नंबर एक पर आ रहे हैं. लेकिन वहां लोगों के जेहन में साफ सफाई की व्यवस्था है. 

'आइए हम सब मिलकर जयपुर को स्वच्छ बनाए'

हर दुकानदार ने कचरा पात्र लगा रखा है. वह आपको कचरा बाहर नहीं डालने देगा. कचरे को अलग-अलग करने की आदत हमारे अंदर होनी चाहिए. कई बार हम किसी जगह पर कचरा देखते हैं लेकिन गुजर जाते हैं. मैं चाहता हूं कि आप उसे इग्नोर न करें. अपने माध्यम से हो, किसी संस्था के माध्यम से हो, पार्षद के माध्यम से हो. उसे साफ करवाएं. आइए हम सब मिलकर जयपुर को स्वच्छ और स्वस्थ बनाए. 

'एक पेड़ मां के नाम' के तहत 7 करोड़ पौधे लगाए हैं'

हम राजस्थान को विकसित बनाने के लिए कृत्संकल्पित हैं. चाहे राइजिंग राजस्थान के माध्यम से हो, चाहे बिजली पानी की योजनाओं से हो. इसमें हर व्यक्ति की भूमिका होनी चाहिए. राजस्थान को स्वच्छ, स्वस्थ, सुंदर बनाना हम सबकी जिम्मेदारी है. एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत 7 करोड़ पौधे लगाए हैं.

Advertisement

आमतौर पर 25 फीसदी ही जिंदा रहते हैं लेकिन लगातार बारिश हुई, इससे 50 फीसदी पौधे जिंदा हैं. इसलिए अगर मैं कहूं कि अगर संकल्प हो तो ऊपर वाला भी साथ देता है. हम राजस्थान की जनता को आज कई सौगात देने वाले हैं.

यह भी पढ़ें - मुश्किल में हनुमान! अटैकिंग मोड में मिर्धा परिवार, ज्योति बोलीं- 'मंच छोड़कर भागे बेनीवाल'