राजस्थान में क्या कहता है Chanakya का Exit Poll, खतरे में बीजेपी का 'मिशन 25'

लोकसभा चुनाव 2024 का मतदान संपन्न होने के बाद सभी को 4 जून का बेसब्री से इंतजार है. हालांकि रिजल्ट से पहले एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आए हैं. जिसमें बीजेपी को नुकसान होता दिख रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Lok Sabha Elections Exit Poll 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का चुनाव संपन्न हो चुका है. इस बार 7 चरणों में 543 सीटों पर मतदान कराया गया. वहीं 1 जून को आखिरी चरण का चुनाव हुआ. अब लोगों को 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट का इंतजार है. वहीं सातों चरणों के चुनाव संपन्न होने के बाद Exit Poll भी सामने आ चुका है. जिसमें पूरे देश में एक बार फिर NDA की सरकार बनते दिख रही है. हालांकि, राजस्थान की बात करें तो यहां बीजेपी का 'मिशन 25' खतरे में दिख रहा है.

राजस्थान में 25 लोकसभा सीटें हैं. जहां 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को दो चरणों में मतदान संपन्न कराया गया. वहीं बीजेपी ने राजस्थान में 'मिशन 25' का अभियान चलाया था और सभी 25 लोकसभा सीटों पर जीत का दावा किया है. हालांकि, एग्जिट पोल के आंकड़ों में बीजेपी को नुकसान होते दिख रहा है.

राजस्थान में क्या है Chanakya का एग्जिट पोल

एग्जिट पोल में विभिन्न एजेंसियों ने अपने आंकड़ा जारी किया है. वहीं चाणक्या के एग्जिट पोल को तरजीह दी जाती है. वहीं Chanakya Exit Poll की बात करें तो राजस्थान में बीजेपी को 22 सीटें मिलते दिख रही है. वहीं कांग्रेस को 2 सीटें मिलते दिख रही है. यानी बीजेपी का मिशन 25 यहां सफल होता नहीं दिख रहा है. हालांकि, अन्य एजेंसियों के एग्जिट पोल की बात करें तो यह आंकड़ा 20 से 23 तक दिख रहा है. जबकि कांग्रेस के लिए 2-4 सीट का आकलन किया गया है.

भजनलाल शर्मा का दावा 25 सीटें जीतेंगे

एग्जिट पोल रिजल्ट सामने आने के बावजूद राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा है कि उम्मीदों के मुताबिक़ ही आएंगे परिणाम. नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे.राजस्थान में सीटों के नुक़सान पर सीएम ने कहा कि पिछली बार भी एक्जिट पोल कांग्रेस को कुछ सीटें दे रहा था. नतीजा जब आएगा तब स्थिति साफ़ हो जाएगी. सीएम ने फिर दोहराया कि भाजपा प्रदेश की सभी 25 सीटें जीत रही है. 

Advertisement


पीएम मोदी की भाषा का असर एग्जिट पोल में- गहलोत

वहीं राजस्थान के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने भी एग्जिट पोल के बाद अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जिस तरह धमकाने वाली भाषा का इस्तेमाल परसों की पब्लिक रैली में किया था उसी का असर आज एग्जिट पोल्स में दिख रहा है. और मीडिया डर में भाजपा को एकतरफा जीतता हुआ दिखा रहे हैं. जनहित इसी में है कि एग्जिट पोल्स का हाल 2004 की तरह हो.

यह भी पढ़ेंः Exit Poll में रविंद्र भाटी के लिए दिख रही है बुरी खबर, बीजेपी-कांग्रेस किसके हाथ लगेगी बाड़मेर-जैसलमेर सीट

Advertisement