दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बना लाहौर, मरियम नवाज ने प्रदूषण के लिए भारत पर फोड़ा था ठीकरा

Most Polluted City In The World: खतरनाक धुंध के कारण शहर के निवासियों में खांसी, सांस लेने में कठिनाई, आंखों में जलन और त्वचा संक्रमण सहित व्यापक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हुई हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
प्रतीकात्मक फोटो

Lohore Most Polluted City: पाकिस्तान के लाहौर शहर को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया है. लाहौर में प्रदूषण का आलम ये है कि चारों-चारों तरफ सिर्फ धुंध ही धुंध नजर आ रही है. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 394 पर पहुंच गया है. हालांकि, पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने धुंध को कम करने के लिए कृत्रिम बारिश की योजना बनाई है. इस महीने की शुरुआत में पंजाब की मुख्यमंत्री मरियम नवाज ने प्रदूषण के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया था. उन्होंने कहा था कि भारत के पंजाब में पराली जलाने से हवा की दिशा के कारण सीमा पार प्रभाव पड़ता है.

प्रदूषण को कम करने के लिए बनाया प्लान

पंजाब की सूचना मंत्री आजमा बुखारी ने मंगलवार को कहा कि कल लाहौर को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया. हमने इस मामले को सुलझाने के लिए कई पहल की हैं और अब हम शहर में कृत्रिम बारिश की योजना बना रहे हैं. मरियम नवाज की पंजाब सरकार ने एंटी-स्मॉग स्क्वॉड भी बनाया है जो इससे धुंध प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेगा. ये दल किसानों को फसल अवशेष जलाने के खतरों के बारे में शिक्षित करेंगे. सुपर सीडर के उपयोग को बढ़ावा देंगे और अवशेष निपटान के लिए वैकल्पिक तरीकों की जानकारी देंगे.

Advertisement

किसानों से फसल अवशेष न जलाने की अपील

पंजाब की पर्यावरण मंत्री मरियम औरंगजेब ने कहा कि धूम कोहरे से निपटने के लिए उठाए गए कदमों के सकारात्मक प्रभाव आठ से 10 वर्षों में दिखाई देने लगेंगे. प्रांत में पर्यावरण संरक्षण को पाठ्यक्रम में एक विषय के रूप में शामिल किया गया है. उन्होंने किसानों से फसल अवशेष जलाने से बचने का आग्रह किया तथा कहा कि ऐसा करने से न केवल फसलों को नुकसान पहुंचता है, बल्कि उनके बच्चों के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचता है. 

Advertisement

मरियम नवाज ने प्रदूषण के लिए भारत फोड़ा ठीकरा

वहीं, मरियम नवाज ने इस महीने की शुरुआत में पंजाब में धुंध के प्रभाव को कम करने के लिए भारत के साथ जलवायु कूटनीति का आह्वान किया था. उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को धुंध से निपटने के लिए संयुक्त प्रयास करने चाहिए. मरियम नवाज ने पाकिस्तान में प्रदूषण के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि भारत के पंजाब में पराली जलाने से हवा की दिशा के कारण सीमा पार प्रभाव पड़ता है. इस मुद्दे को भारत के साथ तुरंत उठाया जाना चाहिए.

Advertisement

यह भी पढ़ें- जब स्त्री 2 देख खुद ही डर गईं श्रद्धा कपूर, NDTV वर्ल्ड समिट में बताया पूरा किस्सा